NDTV Khabar

CBSE 10वीं कक्षा के ग्रेडशीट सर्टिफिकेट में नहीं शामिल किया जाएगा 9वीं क्लास का रिजल्ट

40 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE 10वीं कक्षा के ग्रेडशीट सर्टिफिकेट में नहीं शामिल किया जाएगा 9वीं क्लास का रिजल्ट
नयी दिल्ली: सीबीएसई ने छठी से नौवीं कक्षाओं के लिए कंटीन्युअस एंड कॉम्प्रिहेंसिव एजुकेशन (सीसीई) सिस्टम खत्म करने के साथ एक और बड़ा कदम उठाया है. बोर्ड ने अकादमिक वर्ष 2017-18 से ग्रेडशीट (मार्कशीट) में बदलाव करने का फैसला किया है. अब सीबीएसई स्कूलों में 10वीं कक्षा के छात्रों के फाइनल ग्रेडशीट सर्टिफिकेट में उनके 9वीं क्लास का रिजल्ट नजर नहीं आएगा. अब 9वीं के एसए (सेमेटिव एसेसमेंट) और एफए (फॉरमेटिव एसेसमेंट) के अंक 10वीं में नहीं जुड़ेंगे. यह प्रावधान बोर्ड बेस्ड और स्कूल बेस्ड दोनों तरह के विद्यार्थियों के लिए किया गया है. 

सीबीएसई ने यह बदलाव 10वीं बोर्ड होने की वजह से किया है. इस वर्ष सीबीएसई ने सीसीई डाटा (मार्क्स और रिपोर्ट) ऑनलाइन मंगाने का फैसला किया है. 20 अप्रैल तक स्कूल इसे ऑनलाइन भेज सकते हैं. 

हालांकि बोर्ड ने स्कूलों को सलाह दी है कि वह पूरी तैयारी के साथ एसए और एफए करवाएं और 9वीं कक्षा में फेल विद्यार्थियों को कक्षा 10वीं के  एसए और एफए देने के लिए 10वीं कक्षा में प्रमोट न करें. बाद में कक्षा 10वीं में को-स्कोलास्टिक क्षेत्र के लिए स्कूल द्वारा अलग से सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement