CBSE कैंसिल करे कंपार्टमेंट एग्जाम, AISA ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की परीक्षा कैंसिल करने की मांग

CBSE Compartment Exams 2020: सीबीएसई (CBSE) के कंपार्टमेंट की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध हो रहा है.

CBSE कैंसिल करे कंपार्टमेंट एग्जाम, AISA ने शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर की परीक्षा कैंसिल करने की मांग

CBSE कंपार्टमेंट परीक्षाओं का विरोध हो रहा है.

नई दिल्ली:

CBSE Compartment Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ी चुनौती बन गया है. जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) और यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाओं के विरोध के बाद अब सीबीएसई (CBSE) के कंपार्टमेंट की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले का विरोध हो रहा है. ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने कोरोनावायरस के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है. AISA ने शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक समेत सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exams) कैंसिल करने की मांग की है. पत्र में यह भी बताया गया है कि कोरोनावायरस के बीच परीक्षा कैंसिल करना क्यों जरूरी है. 

AISA का कहना है कि कोरोनावायरस महामारी के बीच छात्र शारीरिक और मानसिक रूप से परीक्षाएं देने के स्थिति में नहीं हैं. बता दें कि जब से सीबीएसई ने कंपार्टमेंट की परीक्षाएं आयोजित कराने के फैसले की घोषणा की है तब से छात्र सीबीएसई (CBSE) के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं. 

AISA द्वारा लिखे गए पत्र में कहा गया है, "आपके राज्य के छात्रों सहित 2.2 लाख से अधिक छात्रों को कम्पार्टमेंट श्रेणी में 1-7 नंबरों के साथ रखा गया है. वे छात्र कई कारणों से कम्पार्टमेंट परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सितंबर में होने हैं कंपार्टमेंट एग्जाम
सीबीएसई कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. हालांकि, सीबीएसई ने इस बात की जानकारी दी है कि परीक्षाएं सितंबर में आयोजित की जाएंगी. सीबीएसई ने कहा है कि छात्रों के भविष्य के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षाएं जरूरी हैं.

AISA का कहना है कि छात्रों को इंटरनल असेसमेंट और पिछले प्रदर्शन के आधार पर पास करना चाहिए, ताकि छात्र नए अकेडमिक सत्र की शुरुआत कर सकें. वहीं, दूसरी ओर सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.