CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं.

CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी मौका दिया है, अगर वे कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर उन्हें दिए गए अंकों से असंतुष्ट हैं. हालांकि, 10वीं कक्षा के छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का कोई विकल्प नहीं मिला है.

CBSE Compartment Date sheet 2020 Class 10: Direct Link

CBSE Compartment Date sheet 2020 Class 12: Direct Link

इस वर्ष कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 2.3 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं. पहले दिन 10वीं कक्षा के छात्र सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 12वीं कक्षा के लिए कई विषयों की परीक्षाएं निर्धारित की गई थीं, जिनमें राजनीति विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, इतिहास और लेखा शास्त्र शामिल हैं. इस बीच, उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को कहा कि सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम शीघ्र घोषित करे और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) यह सुनिश्चित करे कि छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश मिल सके. न्यायालय ने कहा कि "ये असाधारण समय हैं."

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सभी उम्मीदवार पारदर्शी बोतलों में अपने स्वयं के सैनिटाइज़र और पानी की बोतलों को ला सकेंगे और उन्हें अपने मुंह और नाक को मास्क या कपड़े से ढंकना होगा. छात्रों को केवल उनके होम स्कूल में केंद्र आवंटित किया गया था, जब तक कि उन्होंने स्थान परिवर्तन के लिए अनुरोध नहीं दिया हो. 

अधिकारी ने कहा, ‘‘कक्षा 12 के उन छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा को भी कम्पार्टमेंट परीक्षा के साथ आयोजित किया जाना है, जो अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं, जिनके परिणाम मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किये गए हैं. इन वैकल्पिक परीक्षाओं में शामिल उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंकों को अंतिम माना जाएगा, जिन्होंने इन परीक्षाओं में भाग लेने का विकल्प चुना है.'' महामारी को देखते हुए रद्द कर दिए गए बोर्ड परीक्षा के परिणाम जुलाई में एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर घोषित किए गए थे.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com