CBSE: साल 2021 में होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

CBSE बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए 2021 और 12 छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और जल्द ही तारीखों की पुष्टि की जाएगी. उन्होंने इन अनिश्चित समय में बोर्ड परीक्षा के संचालन की पुष्टि करके आराम करने की सभी अफवाहों को हवा दे दी है। सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की परीक्षा अनुसूची जल्द ही cbse.nic.in पर अपडेट की जाएगी.

CBSE: साल 2021 में होंगी 10वीं-12वीं की  बोर्ड परीक्षाएं, जल्द जारी होगा शेड्यूल

नई दिल्ली:

CBSE: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने हाल ही में एक बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने पुष्टि की है कि CBSE बोर्ड ने कक्षा 10वीं के लिए 2021 और 12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी और जल्द ही तारीखों की पुष्टि की जाएगी. सीबीएसई 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की परीक्षा अनुसूची जल्द ही cbse.nic.in पर अपडेट की जाएगी.

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, त्रिपाठी ने कहा, “बोर्ड परीक्षाएं निश्चित रूप से होंगी और बहुत जल्द एक कार्यक्रम घोषित किया जाएगा. सीबीएसई योजना बना रहा है और जल्द ही यह बताएगा कि यह परीक्षण आकलन कैसे करेगा.  ”

उन्होंने आगे कहा, "मार्च-अप्रैल के दौरान हम आगे बढ़ने के तरीके के रूप में सामने आ गए थे, लेकिन हमारे स्कूलों और शिक्षकों ने इस अवसर पर कदम रखा और बदल दिया, शिक्षण उद्देश्यों के लिए नई तकनीक का उपयोग करने में खुद को प्रशिक्षित किया, और कुछ महीनों के भीतर विभिन्न का उपयोग करके ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया। ऐप्स सामान्य हो गए. ”

अभी कोई अंतिम तारीखों की पुष्टि नहीं हुई है

हालांकि अगले साल बोर्ड परीक्षा के आयोजन की पुष्टि बोर्ड सचिव द्वारा की गई है, लेकिन अभी इसके लिए कोई अंतिम तारीख तय नहीं की गई है. जिस प्रारूप में परीक्षाएं होंगी, उसकी पुष्टि अभी तक नहीं की गई है. आमतौर पर सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में आयोजित की जाती हैं.

अब तक, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों ने चल रहे कोविड -19 महामारी और शैक्षणिक वर्ष के नुकसान को देखते हुए बोर्ड परीक्षा की तारीखों को मई तक 2021 तक बढ़ाने का फैसला किया है. यह निर्णय इस शैक्षणिक वर्ष के अधिकांश स्कूलों के बंद होने के कारण किया गया है.

स्कूलों के बंद होने के कारण छात्रों पर शैक्षणिक तनाव के मद्देनजर इस वर्ष सीबीएसई और सीआईएससीई द्वारा पाठ्यक्रम में कमी पर भी विचार किया गया है. बोर्ड शुरू में बोर्ड परीक्षा को स्थगित करने पर भी विचार कर रहे थे.

Newsbeep

कोरोना वायरस के कारण मार्च 2020 से पूरे भारत में स्कूल बंद कर दिए गए हैं और सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही हैं. कई छात्र कोविड -19 महामारी के कारण शैक्षणिक और मानसिक तनाव के कारण आगामी वर्ष में बोर्ड परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com