CBSE Board Exam Datesheet Released: सीबीएसई ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड की डेट शीट, जानिए डिटेल

CBSE 10th, 12th Board Exam Datesheet Released: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है.

CBSE Board Exam Datesheet Released: सीबीएसई ने जारी की 10वीं और 12वीं बोर्ड की डेट शीट, जानिए डिटेल

CBSE Date sheet: सीबीएसई की 10वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी हो गई है.

नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Board Exam Date Sheet Released: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा होने के बाद से ही स्टूडेंट्स परीक्षाओं की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन अब स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो गया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम की डेटशीट (CBSE Date Sheet) जारी कर दी है. 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई  के बीच आयोजित की जाएंगी. 

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने 12वीं की डेट शीट जारी करते हुए कहा, "आप सभी से सीबीएसई की 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं. मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं."

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखर‍ियाल न‍िशंक ने ट्वीट करते हुए कहा, "आप सभी से सीबीएसई की 10वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट शीट साझा कर रहा हूं. ये परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के विद्यार्थियों के लिए होंगी. मैं आप सभी को आगामी परीक्षाओं के लिए हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं."

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं. बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी. 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होगी. बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी.

10वीं क्लास के लिए इन सब्जेक्ट्स के होंगे एग्जाम
पूर्वी दिल्ली के स्कूलों में कक्षा 10वीं की परीक्षाएं हिन्‍दी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, इंग्लिश कम्युनिकेशन, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, साइंस और सोशल साइंस विषयों के लिए आयोजित की जाएंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

12वीं क्लास के लिए ये एग्जाम होंगे आयोजित
पूर्वी दिल्ली में स्थित स्कूलों में 12वीं क्लास के लिए अंग्रेजी इलेक्टिव - एन, अंग्रेजी इलेक्टिव -सी, इंग्लिश कोर, गणित, इकोनॉमिक्स, बायोलॉजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, फीजिक्स, अकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

बाकी देश में कक्षा 12 की परीक्षाएं बिजनेस स्टडी, भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव, कोर), होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (पुराना), कंप्यूटर साइंस (नया) के लिए आयोजित होंगी.