NDTV Khabar

CBSE Class 10 Result 2017: ग्रेड वेरिफिकेशन के लिए ऐसे करें अप्‍लाई, बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन

स्‍टूडेंट्स ग्रेड वेरिफिकेशन के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट (cbse.nic.in) पर आवेदन कर सकते हैं.

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Class 10 Result 2017: ग्रेड वेरिफिकेशन के लिए ऐसे करें अप्‍लाई, बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन
केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्‍ट जारी होने के कुछ दिनों बाद ही ग्रेड वेरिफिकेशन हेतु आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. बोर्ड ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर ग्रेड वेरिफिकेशन के साथ ऑल इंडिया सेकेंडरी स्कूल परीक्षा में शामिल स्‍टूडेंट्स के मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने की प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी है.

स्‍टूडेंट्स ग्रेड वेरिफिकेशन के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट (cbse.nic.in) पर 9 जून तक 500 रुपये शुल्‍क जमाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 जून से 19 जून 2017 के बीच चलेगी. आवेदन करने वाले स्‍टूडेंट्स फी का भुगतान पेमेंट गेटवे (क्रेडिट या डेबिट कार्ड) से ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके अलावा शुल्‍क का भुगतान ई-चालान के द्वारा भी किया जा सकता है. बोर्ड ने कहा कि फी का भुगतान ऑफलाइन मोड जैसे- पोस्‍टल ऑर्डर/डिमांड ड्राफ्ट/मनीऑर्डर/चेक के द्वारा नहीं किया जा सकता है.

मूल्यांकित उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी मिलने के बाद यदि किसी स्‍टूडेंट को लगता है कि उत्‍तर पुस्‍तिका में किसी जवाब का मूल्‍यांकन नहीं हुआ है तो स्‍टूडेंट रीजनल सीबीएसई ऑफिस में सात दिनों के भीतर मूल्‍यांकन के लिए आवेदन कर सकता है.

सीबीएसई ने 3 जून 2017 को दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्‍ट जारी किया था. इस साल सीबीएसई के 10वीं में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत 90.95 फीसदी रहा है, जबकि साल 2016 में यह आंकड़ा 96.21 फीसदी था. रिजल्ट का सबसे खराब आकड़ा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का रहा है. जहां रिजल्ट के प्रतिशत में करीब 13 फीसदी की गिरावट आई है. पिछले साल दिल्ली में पास होने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत 91.06 था, जो इस साल 78.09 प्रतिशत हो गया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement