CBSE ने 7वीं से 10वीं क्लास के लिए मैथ्स की किताब की लॉन्च, जानिए डिटेल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों  में क्रिटिकल थिंगकिंग और प्रॉब्लम सॉलविंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए मैथेमेटिक्स की एक प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है.

CBSE ने 7वीं से 10वीं क्लास के लिए मैथ्स की किताब की लॉन्च, जानिए डिटेल

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने छात्रों  में क्रिटिकल थिंगकिंग और प्रॉब्लम सॉलविंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए मैथेमेटिक्स की एक प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है. इस किताब का नाम  ‘Mathematical Literacy: Practice Book For Student है. ये वर्क बुक 7वीं क्लास से 10वीं क्लास के छात्रों को सामान्य कक्षाओं के फिर से शुरू होने तक गणित की समस्याओं को आसानी से सुलझाने में मदद करेगी. 

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी के चलते मार्च के महीने से देशभर के सभी स्कूल बंद हैं. हालांकि, गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से वरिष्ठ कक्षाओं के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से फिर से खोलने के लिए अनुमति दी थी, जिसके लिए दिशानिर्देश जारी किए गए थे. वहीं. गृह मंत्रालय के अनलॉक 5 के दिशानिर्देशों में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को यह तय करने के लिए कहा है कि वे 15 अक्टूबर के बाद पूरी तरह से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए फैसला ले सकते हैं. 

वहीं, इस मैथेमेटिक्स की वर्कबुक के बारे में सीबीएसई के एक बयान में कहा गया है कि यह गणित की वर्कबुक है, जिसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि छात्र शिक्षकों या माता-पिता की मदद के बिना ही गणित की समस्याओं को सीख और हल कर पाएंगे. 

CBSE की यह गणित की प्रैक्टिस बुक CBSE वेबसाइट और DIKSHA प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध है. यह वर्कबुक शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में तैयार की गई है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शिक्षा मंत्रालय ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर इस वर्कबुक के लॉन्च की घोषणा की है. मंत्रालय ने लिखा,  "भारत के शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में CBSE ने शिक्षार्थियों के लिए एक गणित की प्रैक्टिस बुक लॉन्च की है. 7वीं से 10वीं कक्षा के छात्र पुस्तक को मज़ेदार और रोमांचक तरीके से सीखने के लिए उपयोग कर सकते हैं. "