NDTV Khabar

CBSE Board: सीबीएसई के सिलेबस में जुड़ सकता है ये सब्जेक्ट, जानिए डिटेल

CBSE जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य से संबंधित नया विषय हेल्थ साइंस (Health Science) शुरू कर सकता है. ये विषय सीबीएसई (CBSE) की 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में शामिल किया जाएगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Board: सीबीएसई के सिलेबस में जुड़ सकता है ये सब्जेक्ट, जानिए डिटेल

CBSE Exam: सीबीएसई के सिलेबस में हेल्थ साइंस सब्जेक्ट जुड़ सकता है.

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही प्राथमिक स्वास्थ्य से संबंधित नया विषय हेल्थ साइंस (Health Science) शुरू कर सकता है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय एवं अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की ओर से तैयार पाठ्यक्रम सीबीएसई (CBSE) की 9वीं, 10वीं, 11वीं एवं 12वीं की कक्षाओं में शामिल किया जाएगा. 

एक अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर कहा, "इस पाठ्यक्रम की योजना बनाने से पहले हमने एक सर्वे किया था. जिसमें प्राथमिक स्वास्थ्य को कवर किया जाएगा, जैसे कुत्ते के काटने पर डॉक्टर के पास जाने से पहले क्या करें. सर्वे में हमने पाया कि प्राथमिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं है." 

नए पाठ्यक्रम में अचानक स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें जैसे हृदयाघात होने पर क्या करें, इसके बारे में दिशानिर्देश होगा. अधिकारी ने कहा कि अगर प्राथमिक स्वास्थ्य के बारे में लोगों को जानकारी होगी तो कई जानें बचाई जा सकती हैं. क्योंकि अस्पताल ले जाने से पहले मरीज को प्राथमिक स्वास्थ्य मिल जाएगा. 


जानकार सूत्रों के मुताबिक, नए पाठ्यक्रम की समीक्षा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की जाएगी और यह नए शैक्षणिक सत्र में अप्रैल से लागू होगा.

(इनपुट- आईएएनएस)

टिप्पणियां

अन्य खबरें
CBSE Board Exam: इन 3 आसान तरीकों से बोर्ड परीक्षा में ला सकते हैं 100 फीसदी अंक
CBSE Board Exam: इन टिप्स को अपनाकर बेफिक्र होकर करें परीक्षा की तैयारी

करियर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement