अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड, JEE main के लिए ऐसे करें आवेदन

अगर आपके पास नहीं है आधार कार्ड, JEE main के लिए ऐसे करें आवेदन

नई दिल्‍ली:

जेईई मेन्‍स के लिए केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पहले ही साफ कर चुका है कि इस बार आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन में आधार नंबर देना जरूरी होगा और बिना आधार कार्ड के स्‍टूडेंट्स जेईई मेन्‍स के लिए अप्‍लाई नहीं कर पाएंगे. हालांकि जम्‍मू-कश्‍मीर, असम और मेघालय के आवेदकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है.

जिन स्‍टूडेंट्स के पास आधार कार्ड है वो उसका नंबर फॉर्म भरते समय वेबसाइट पर डाल सकते हैं, लेकिन आधार कार्ड की अनिवार्यता की वजह से वैसे स्‍टूडेंट्स को परेशानी हो रही है, जिनके पास आधार नहीं है. परेशानी से बचाने के लिए सीबीएसई स्‍टूडेंट्स के आधार कार्ड भी बनवाएगा। आधार कार्ड बनावाने के लिए देशभर में 104 सुविधा केंद्र बनाए गए हैं. बोर्ड ने इन केंद्रों की सूची जेईई मेन्‍स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की है.

आधार कार्ड बनने में लगता है इतना समय
आधार बनाने के लिए सुविधा केंद्र बनाए गए है, लेकिन इसके लिए रजिस्‍ट्रेशन कराने के 3 से 5 हफ्तों के बाद यह जारी होता है, जिसकी जानकारी मैसेज और मेल के द्वारा मिलती है और 30 से 90 दिनों के अंदर यह दिए हुए पते पर पहुंचता है. हालांकि कई बार तकनीकी कारणों से इसमें देरी भी हो जाती है.

आधार बनने में हो देरी तो ऐसे करें JEE mains के लिए आवेदन
अगर जेईई मेन्‍स के आवेदन की अंतिम तिथि यानि 2 जनवरी 2017 तक आवेदक का आधार नहीं बन पाता है तो वह फॉर्म में आधार के एनरोलमेंट नंबर को भर सकता है. एनरोलमेंट नंबर आधार के रजिस्‍ट्रेशन के समय मिले स्‍लिप पर लिखा होता है और यह 28 डिजिट का होता है.

अगर सुविधा केंद्र पर नहीं हो आधार पंजीकरण की सुविधा
यदि किसी सुविधा केंद्र पर आधार पंजीकरण की सुविधा नहीं है, तो केंद्र की ओर से आवेदक को एक रजिस्ट्रेशन नंबर जारी किया जाएगा. इस रजिस्ट्रेशन नंबर को आवेदक जेईई मेन्‍स 2017 के ऑनलाइन आवेदन पत्र में भर सकेगा. सीबीएससी से संबंधित स्कूलों में भी जागरूकता के लिए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

कैसे करें JEE mains के लिए आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com