NDTV Khabar

CBSE NEET Result 2017: परिणामों की घोषणा के बाद क्‍या होगा अगला कदम?

जहां एक ओर छात्र रिजल्‍ट को लेकर काफी उत्‍साहित हैं वहीं क्‍या आपने सोचा है कि रिजल्‍ट की घोषणा होने के बाद आपका अगला कदम क्‍या होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE NEET Result 2017: परिणामों की घोषणा के बाद क्‍या होगा अगला कदम?

CBSE NEET Result 2017: परिणामों की घोषणा के बाद क्‍या होगा अगला कदम?

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड यानी CBSE आज NEET 2017 परीक्षा के परिणाम घोषित करेगा. यह रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्‍ध होंगे. जहां एक ओर छात्र रिजल्‍ट को लेकर काफी उत्‍साहित हैं वहीं क्‍या आपने सोचा है कि रिजल्‍ट की घोषणा होने के बाद आपका अगला कदम क्‍या होगा. सबसे पहले तो यह जान लें कि सीबीएसई केवल एनईटी परीक्षा आयोजित करने और परिणाम घोषित करने के लिए जिम्मेदार है. काउंसलिंग और अंतिम सीट आवंटन प्रक्रिया मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC), स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय और राज्य सरकारों द्वारा नियुक्त अन्य सक्षम अधिकारियों के तहत आती है.

NEET काउंसलिंग दो अलग-अलग कोटे पर की जाएगी. पहला है ऑल इंडिया कोटा, जिसके तहत कुल सीटों में से 15 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग होगी. दूसरा है स्‍टेट कोटा, जिसके तहत बची हुई 85 फीसदी सीटों के लिए काउंसलिंग की जाएगी.

ऑल इंडिया कोटा MBBS और BDS सीट के लिए काउंसलिंग MCC द्वारा कराई जाएगी.

NEET 2017 की काउंसलिंग से जुड़ी जरूरी बातें
1. सीबीएसई परिणामों की घोषणा करने के साथ अखिल भारतीय कोटा रैंक जारी करेगा. ऑल इंडिया रैंक को काउंसलिंग और 15 फीसदी सीटों के लिए इस्‍तेमाल किया जाएगा.

2. स्‍टेट काउंसलिंग प्रोसेस के तहत सरकार और सरकारी सहायता प्राप्‍त संस्थानों के अलावा प्राइवेट मेडिकल संस्‍थान भी इसमें हिस्‍सा लेंगे.

3. राज्य की कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग की जानकारी राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग जारी की जाएगी.

4. ऑल इंडिया सीटों के लिए सफल छात्रों को MCC की वेबसाइट पर रजिस्‍टर करना होगा. जिसके बाद वह अपनी च्‍वाइस के आधार पर संस्‍थान चुन सकते हैं.

5. ऑल इंडिया कोटा रैंक स्‍टेट काउंसलिंग के लिए मान्‍य नहीं होगी. संबंधित परीक्षा अधिकारी राज्य की कट ऑफ के बारे में छात्रों को सूचित करेंगे.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share

Advertisement

 
 

Advertisement