CBSE NEET Results 2017 से जुड़ी जरूरी बातें

बोर्ड ने एमबीबीएस के लगभग 65,170 सीटें और लगभग 25,730 बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 7 मई को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) का आयोजन किया था. MCI और DCI वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 470 मेडिकल कॉलेज और 308 डेंटल कॉलेज सीबीएसई एनईईटी परिणाम के आधार पर आधिकारिक प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेंगे.

CBSE NEET Results 2017 से जुड़ी जरूरी बातें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 23 जून को सीबीएसई नीट का परिणाम घोषित किया था. यह रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है. बोर्ड ने एमबीबीएस के लगभग 65,170 सीटें और लगभग 25,730 बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 7 मई को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) का आयोजन किया था. MCI और DCI वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, 470 मेडिकल कॉलेज और 308 डेंटल कॉलेज सीबीएसई एनईईटी परिणाम के आधार पर आधिकारिक प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेंगे.

NEET-UG, 2017 का परिणाम भारतीय चिकित्सा परिषद और भारतीय दंत परिषद द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों के साथ-साथ के आधार पर घोषित किया गया है. 10,90,085 छात्रों में से 6,11,539 छात्र इस चिकित्सा प्रवेश परीक्षा में पास हुए हैं, जिसका आयोजन 7 मई को कराया गया था.

CBSE NEET Results 2017: यह है रैंक की डिटेल
पंजाब के मुक्तसर शहर के एक विद्यार्थी ने मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट) में शीर्ष स्थान हासिल किया है. नवदीप ने 700 अंक में से 697 नंबर हासिल किये. वहीं दूसरे स्‍थान पर रहे अर्चित गुप्‍ता जिन्‍हें 695 अंक मिले हैं. तीसरे स्‍थान पर 695 अंकों के साथ मनीष मुलचंदानी रहे. दूसरे और तीसरे स्‍थान पर रहे दोनों उम्‍मीदवार मध्‍य प्रदेश से हैं.

CBSE NEET Results 2017: ऑल इंडिया, स्‍टेट कोटा सीट
स्वास्थ्य सेवा निदेशालय (डीजीएचएस), भारत सरकार द्वारा 15% अखिल भारतीय कोटे की सीटों के लिए काउं‍सलिंग पहले ही आयोजित कर चुकी है. उम्‍मीदवार कटऑफ को लेकर www.mcc.nic.in पर जाकर जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं.
सीबीएसई के एक बयान में कहा गया है कि स्‍टेट कोटा और राज्यों के दायरे में आने वाली अन्य सीटों के लिए उम्मीदवार अपने निवासी राज्यों के अनुसार अप्‍लाई कर सकते हैं. राज्य के नियमों के मुताबिक और ऑल इंडिया रैंक के आधार पर संबंधित परामर्श अधिकारी मेरिट लिस्‍ट तैयार करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE NEET Results 2017: एमबीबीएस उम्मीदवारों के लिए के लिए ये हैं वैकल्पिक कोर्सेज
जो उम्‍मीदवार इस साल ड्रॉप नहीं करना चाहते हैं और चिकित्सा और जैविक विज्ञान में वैकल्पिक पाठ्यक्रमों की तलाश में कर रहे हैं वह बीएएमएस / बी.एच.एम. एस, बीएससी जैव प्रौद्योगिकी, पोषण और आहारशास्त्र में बीएससी, जीव विज्ञान में बीएससी और फोरेंसिक विज्ञान में बीएससी कोर्सेज के लिए ट्राई कर सकते हैं.

CBSE NEET Results 2017: कैसे करें चेक
उम्‍मीदवार अपना रिजल्‍ट www.cbseneet.nic.in, www.cbse.nic.in और www.cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. सीबीएसई ने https://digilocker.gov.in/ पर डिजिलॉकर के माध्‍यम से नीट रैंक लैटर्स भी उपलब्‍ध कराए हैं. यहां पर छात्र अपना रिजल्‍ट भी देख सकते हैं.