NDTV Khabar

CBSE NEET 2017: पांच ट्रांसजेडर छात्रों ने पास की परीक्षा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल नीट के लिए आठ ट्रांसजेंडर ने आवेदन किया था, जिनमें से पांच ने इस प्रवेश परीक्षा को पास कर लिया है.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE NEET 2017: पांच ट्रांसजेडर छात्रों ने पास की परीक्षा
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) में इस साल आठ ट्रांसजेंडर्स ने हिस्सा लिया था, जिनमें से पांच को सफलता हासिल हुई है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के लिए आयोजित की गई प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल नीट के लिए आठ ट्रांसजेंडर ने आवेदन किया था, जिनमें से पांच ने इस प्रवेश परीक्षा को पास कर लिया है.

इस साल 11,38,890 छात्र नीट परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से 6,11,539 छात्रों को सात मई को आयोजित हुई इस परीक्षा में सफलता हासिल हुई. सफल होने वालों में 2,66, 221 लड़के और 3,45,313 लड़कियां हैं.

टिप्पणियां
पिछले साल ट्रांसजेंडर वर्ग के नौ छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था, जिनमें से तीन को सफलता हासिल हुई. उच्चतम न्यायालय ने साल 2014 के अपने ऐतिहासिक फैसले में ट्रांसजेंडर्स को तीसरे लिंग का दर्जा दिया था.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement