CBSE NEET 2017: जानें ऑल इंडिया और स्‍टेट कोटे से जुड़ी जानकारी

CBSE NEET 2017 की परीक्षा में पंजाब के नवदीप सिंह टॉपर रहे हैं. नवदीप ने 700 अंक में से 697 नंबर हासिल किये. दूसरे और तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के अरचित गुप्ता और मनीष मुलचंदानी रहे.

CBSE NEET 2017: जानें ऑल इंडिया और स्‍टेट कोटे से जुड़ी जानकारी

CBSE ने आखिरकार CBSE NEET 2017 का रिजल्‍ट जारी कर‍ दिया है. छात्र अपना रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in और CBSE NEET की वेबसाइट cbseneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इस परीक्षा में पंजाब के नवदीप सिंह टॉपर रहे हैं. नवदीप ने 700 अंक में से 697 नंबर हासिल किये. दूसरे और तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के अरचित गुप्ता और मनीष मुलचंदानी रहे.

सात मई को आयोजित की गयी परीक्षा में कुल 11,38,890 छात्र नीट में शामिल हुये थे जिसमें से 6,11,539 ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास किया. इनमें से 2,66,221 अभ्‍यार्थी पुरूष जबकि 3,45,313 महिलाएं हैं. आठ समलैंगिक भी परीक्षा में शामिल हुये थे जिसमें से पांच उतीर्ण हुए हैं.

योग्य उम्मीदवारों को MBBS / MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए संबंधित परामर्श अधिकारियों जैसे DGHS, राज्यों के मेडिकल एजुकेशन डायरेक्टोरेट्स आदि के साथ औपचारिकताओं को पूरा करना होगा.
 

doctor generic

NEET-UG सीट की जानकारी
विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश इन तीन श्रेणियों के आधार पर दिया जाएगा.
  1. ऑल इंडिया कोटा
  2. स्‍टेट गवर्नमेंट कोटा सीट
  3. प्राइवेट मेडिकल / डेंटल कॉल और आन्‍य प्राइवेट/ डीम्ड विश्वविद्यालय में स्‍टेट /मैनेजमेंट/NRI कोटा सीट
  4. सेंट्रल पूल कोटा सीट
CBSE NEET Results 207: 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीट
स्वास्थ्य सेवा निदेशालय (डीजीएचएस), भारत सरकार 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा सीट के लिए काउंसलिंग करेगी. उम्मीदवार वेबसाइट www.mcc.nic.in पर जाकर कट ऑफ अंक आदि के बारे में अधिक जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं.
उम्मीदवार डीजीएचएस और काउंसलिंग के निर्देशों के अनुसार 15फीसदी अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए आवेदन करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE NEET Results 207: स्‍टेट कोटा सीट
सीबीएसई के एक बयान में कहा गया है कि स्‍टेट कोटा और राज्यों के दायरे में आने वाली अन्य सीटों के लिए उम्मीदवार अपने निवासी राज्यों के अनुसार अप्‍लाई कर सकते हैं. राज्य के नियमों के मुताबिक और ऑल इंडिया रैंक के आधार पर संबंधित परामर्श अधिकारी मेरिट लिस्‍ट तैयार करेंगे.

CBSE केअनुसार, संबंधित मेडिकल कॉलेजों के लिए परामर्श भी संबंधित राज्य परामर्श प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाएगा.