NDTV Khabar

सीबीएसई ने जारी की यूजीसी नेट 2017 की आंसर-की और ओएमआर शीट

26 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीबीएसई ने जारी की यूजीसी नेट 2017 की आंसर-की और ओएमआर शीट

CBSE NET 2017 की आंसर-की जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) 2017 की आंसर-की और ओएमआर शीट जारी कर दी है. यह परीक्षा 22 जनवरी, 2017 को आयोजित हुई थी. उम्मीदवार cbsenet.nic.in पर जाकर इसे देख सकते हैं. 

परीक्षा देने वाले उम्मीदवार 8 मई तक आंसर-की और ओएमआर शीट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर ऑनलाइन मोड से आपत्ति भी दर्ज करवाई जा सकती है. आंसर गलत होने का दावा करने वाले छात्र को क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए 1000 रुपए (प्रति प्रश्न) जमा कराने होंगे. अगर दावा सही पाया गया तो उम्मीदवार को 1000 रुपए वापस कर दिए जाएंगे वरना नहीं.

यूं देखें आंसर-की
- यूजीसी नेट परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in पर लॉगइन करें.
- होमपेज पर दी गई आंसर-की के लिंक पर क्लिक करें.
- अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालें
- ओएमआर शीट और आंसर-की का प्रिंट आउट लें

गौरतलब है कि जूनियर रिसर्च फेलोशिप और विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर बनने की पात्रता के लिए हर साल जुलाई और दिसंबर में यह परीक्षा आयोजित की जाती है. इस बार यह परीक्षा जनवरी में आयोजित हुई थी.
job online application
जुलाई में भी सीबीएसई ही कराएगी नेट परीक्षा

टिप्पणियां
जुलाई में NET परीक्षा कराएगी CBSE
राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) को लेकर बनी अनिश्चितता को समाप्त करते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने फैसला किया है कि सीबीएसई जुलाई में यह परीक्षा कराएगी. गौरतलब है कि सीबीएसई ने पिछले साल परीक्षा कराने में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के समक्ष असमर्थता जताते हुए कहा था कि उस पर अन्य परीक्षाओं के आयोजन का काम भी है.

मंत्रालय ने इस संबंध में कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किया, वहीं सीबीएसई ने अभी तक जुलाई में होने वाली परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी नहीं की है जो सामान्य तौर पर हर साल अप्रैल के पहले सप्ताह में कराई जाती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement