CBSE Update: आईएएस मनोज आहूजा ने सीबीएसई के नए प्रमुख का पदभार संभाला, पहले ही दिन कई मुद्दों पर अधिकारियों से की बात

CBSE News: मनोज आहूजा 1990 बैच के ओडिशा संवर्ग के आईएएस अधिकारी हैं . उनके नाम ढेर सारे ट्रेनिंग मॉड्यूल और रिसर्च पेपर भी हैं.

CBSE Update: आईएएस मनोज आहूजा ने सीबीएसई के नए प्रमुख का पदभार संभाला, पहले ही दिन कई मुद्दों पर अधिकारियों से की बात

CBSE: वरिष्‍ठ आईएएस मनोज आहूजा ने सीबीएसई प्रमुख का पदभार ग्रहण कर लिया है.

नई दिल्ली:

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मनोज आहूजा (IAS Manoj Ahuja) ने आज केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के नए अध्‍यक्ष के रूप में आधिरिकारिक रूप से पदभार ग्रहण कर लिया. इस दौरान उन्‍होंने बोर्ड के वरिष्‍ठ अधिकारियों से तमाम जरूरी मुद्दों पर बातचीत की. आपको बता दें कि मनोज आहूजा से पहले अनीता करवाल सीबीएसई की अध्‍यक्ष थीं.  करवाल को पहले स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग में सचिव नियुक्त किया गया था.

मनोज आहूजा इससे पहले मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में विशेष निदेशक के पद पर तैनात थे. वह 1990 बैच के ओडिशा संवर्ग के आईएएस अधिकारी हैं . उन्‍होंने पटियाला की थापर इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्‍नोलॉजी से मकेनिकल में बीई और पंजाब यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. यही नहीं उन्‍होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में पोस्‍ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी ली है. उनके नाम ढेर सारे ट्रेनिंग मॉड्यूल और रिसर्च पेपर भी हैं. सीबीएसई द्वारा जारी प्रेस रिलीज के मुताबिक मनोह आहूजा बेहद अनुभवती और पेशेवर व्‍यक्ति हैं. 

सीबीएसई बोर्ड के नए प्रमुख के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक संपन्न कराने की है. इसी के साथ बोर्ड को विश्‍वव‍िद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले परीक्षा परीणाम जारी करना भी एक चुनौती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि इस साल 30 लाख से भी ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स ने बोर्ड की परीक्षा दी है. बोर्ड को 12वीं के मुख्‍य विषयों की परीक्षाएं कराना अभी बाकि है. वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हुई हिंसा के चलते जो स्‍टूडेंट 10वीं के एग्‍जाम नहीं दे पाए थे उनके लिए भी परीक्षा का संचालन करना है. 

दरअसल, कोरोनावायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बोर्ड की परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया गया था. पिछले हफ्ते ही मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल निशंक ने ऐलान किया कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बची हुई बोर्ड की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी और रिजल्‍ट अगस्‍त में आएगा. आपको बता दें कि 10वीं की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के छात्रों के लिए आयोजित की जाएंगी बाकि देश के लिए नही.