CBSE Update: HRD मंत्री की बड़ी घोषणा, सीबीएसई स्‍कूलों में कक्षा 1 से 10वीं तक कराया जाएगा ये नया प्रोजेक्‍ट

CBSE: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई के पहली से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है. 

CBSE Update: HRD मंत्री की बड़ी घोषणा, सीबीएसई स्‍कूलों में कक्षा 1 से 10वीं तक कराया जाएगा ये नया प्रोजेक्‍ट

MHRD मंत्री ने सीबीएसई के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है.

नई दिल्ली:

CBSE Update: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. लॉकडाउन की वजह से स्कूल मार्च के महीने से बंद हैं. बच्चे घरों में रहने पर मजबूर हैं. देशभर के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गईं. इन सभी चीजों से बच्चों की मानसिक स्थिति पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है. बच्चों की पढ़ाई और उनकी स्थिति को ध्यान में रखते हुए  मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक स्टूडेंट्स के हित में लगातार एक के बाद एक अहम फैसले ले रहे हैं. अब मंत्री ने सीबीएसई (CBSE) के कक्षा 1 से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी घोषणा की है. 


मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट करके बताया है कि मौजूदा सत्र से सीबीएसई के सभी स्कूलों में पहली क्लास से 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए आर्ट बेस्ड प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जा रहा है. मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा,"वर्तमान सत्र से सभी सीबीएसई स्कूलों में कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जा रहा है."

वहीं, बीते दिन सीबीएसई ने 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए  एक बड़ी घोषणा की थी. सीबीएसई ने नोटिस जारी करके बताया था कि 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर किसी परीक्षा में  फेल हो गए हैं, तो उन्हें उन परीक्षाओं को दोबारा से देने का मौका दिया जाएगा. 

सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, "कोविड-19 की वजह से पूरा देश चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है. यह अभूतपूर्व हालात हैं. बच्‍चे घरों में बंद हैं. उनके स्‍कूल बंद हैं. वे मानसिक तनाव और बेचैनी महसूस कर रहे हैं. अभिभावकों को वेतन और परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता है. ऐसे मुश्किल समय में जो बच्‍चे स्‍कूल परीक्षाओं में पास नहीं हो पाए हैं वे और भी ज्‍यादा दुखी होंगे. सीबीएसई को लगातार ऐसे छात्रों की ओर से सवाल मिल रहे हैं. लगातार अभिभावकों के सवाल भी मिल रहे हैं. ऐसी मुश्किल घड़ी में छात्रों को तनाव को दूर करने और उनकी घबराहट को कम करने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, एचआरडी मंत्री 14 मई को वेबिनार के जरिए टीचरों से मुखातिब हुए. इस दौरान मध्‍य प्रदेश के एक शिक्षक संभव जैन ने पूछा कि स्‍कूल कब खुलेंगे और उन्‍हें किन नियमों का पालन करना होगा. इस सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह तो कहा नहीं जा सकता कि चीजें सामान्‍य कब होंगी, लेकिन जब भी स्‍कूल खुलेंगे तय दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा. इसके लिए एनसीईआरटी ने गाइडलाइन पर काम करना शुरू कर दिया है.