CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब 5 के बजाए 9 सब्जेक्ट्स पढ़ने होंगे.

CBSE ने नौवीं और 10वीं के सिलेबस में किए ये बड़े बदलाव, अब 5 की बजाए पढ़ने होंगे 9 सब्‍जेक्‍ट, जानिए डिटेल

CBSE के 9वीं और 10वीं के स्टूडेंट्स को अब 9 सब्जेक्ट पढ़ने होंगे.

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ा फैसला किया है. 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब 5 के बजाए 9 सब्जेक्ट्स पढ़ने होंगे. अभी तक 9वीं और 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को 5 जरूरी सब्जेक्ट पढ़ने होते थे. इनमें इंग्लिश, हिंदी, मैथ्स, सोशल साइंस और सांइस शामिल हैं. लेकिन अब स्टूडेंट्स 4 दूसरे एडिशनल सब्जेक्ट्स पढ़ने के लिए चुन सकेंगे. यह जानकारी सीबीएसई की अकेडमिक वेबसाइट www.cbseacademic.nic.in पर शैक्षणिक सत्र 2020-21 के पाठ्यक्रम की जानकारी के लिए अपलोड किए गए पीडीएफ में दी गई है.

बता दें कि 9वीं और 10वीं क्लास में इन 5 मेन सब्जेक्ट्स के अलावा छठा स्किल बेस्ड सब्जेक्ट होगा. 7वां लैंग्वेज, 8वां और नौवां सब्जेक्ट आर्ट, हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन और वर्क एक्सीपीरियंस होगा. 8वें और नौवें सब्जेक्ट के नंबर स्कूल लेवल पर दिए जाएंगे. 

स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए इन सब्जेक्ट्स को ग्रुप में बांट दिया गया है, ताकि स्टूडेंट्स को सब्जेक्ट चुनने में परेशानी ना हो. इन ग्रुप में मेन सब्जेक्ट, ऑप्शनल सब्जेक्ट और लैंग्वेज सब्जेक्ट शामिल होंगे. स्टूडेंट्स अपनी मर्जी के मुताबिक इन ग्रुप्स में किसी एक को चुन सकेंगे. 

CBSE Class 9th and 10th Curriculum for the Academic Year 2020-21

अगर कोई स्टूडेट किन्हीं 3 मेन सब्जेक्ट ( साइंस, मैथमेटिक्स, सोशल साइंस) में से किसी एक सब्जेक्ट में फेल हो जाता है और किसी स्किल सब्जेक्ट में पास हो जाता है तो मेन सब्जेक्ट के नंबर को स्किल सब्जेक्ट के नंबर से बदल दिया जाएगा और इसी के अनुसार 10वीं क्लास का बोर्ड का रिजल्ट जारी किया जाएगा. 

इसी प्रकार अगर स्टूडेंट 5 मेन सब्जेक्ट में किसी लैंग्वेेज पेपर में फेल हो जाता है और ऑप्शनल लैंग्वेज सब्जेक्ट में पास हो जाता है तो स्टूडेंट का स्कोर रिजल्ट दूसरे लैंग्वेज सब्जेक्ट से बदल दिया जाएगा. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com