Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

CBSE Board Exams 2017: 10वीं और 12वीं कक्षा की उत्तर-पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए करें आवेदन

कक्षा 12 में अंग्रेजी कोर, अंग्रेजी इलेक्टिव (सीबीएसई और एनसीईआरटी ),  हिंदी कोर, व इलेक्टिव, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र और अकाउंटेंसी विषयों के अधिकतम 10 सवालों का पुनमरूल्यांकन कराया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE Board Exams 2017: 10वीं और 12वीं कक्षा की उत्तर-पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के लिए करें आवेदन

छात्रों की मांग के मद्देनजर  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं - 12वीं कक्षा की उत्तर-पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की है. इसके लिए  7 जुलाई तक आवेदन किया जा सकता है. प्रत्येक प्रश्न के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा. दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश के बाद सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के 10 पेपर्स के पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बात मान ली है. कक्षा 12 में अंग्रेजी कोर, अंग्रेजी इलेक्टिव (सीबीएसई और एनसीईआरटी ),  हिंदी कोर, व इलेक्टिव, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र और अकाउंटेंसी विषयों के अधिकतम 10 सवालों का पुनमरूल्यांकन कराया जा सकता है.

सीबीएसई ने फैसला किया है कि सिर्फ उन्हीं छात्रों की उत्तर पुस्तिका की जांच करेगा जिन्होंने अपनी मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी के आवेदन किया था. बोर्ड ने इससे पहले अंको के सत्यापन या पुनर्मूल्यांकन की अनुमति नहीं देने का फैसला किया था. हालांकि दिल्ली उच्च न्यायालय के दखल के बाद बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन के लिए समय-सीमा और तौर-तरीकों की घोषणा की है.


टिप्पणियां

अधिकारिक आदेश में बताया गया है कि 12वीं कक्षा में किसी भी प्रश्न के अंकों की जांच के लिए वे ही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने मूल्यांकित उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी हासिल करने के लिए आवेदन किया था. वहीं, बोर्ड ने 10 कक्षा के लिए कहा है कि अगर मार्किंग म के तहत किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया हो या उत्तर पुस्तिका का कोई हिस्सा मूल्यांकन करने से छूट गया हो तो उसके लिए ग्रेड सत्यापन प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.

हालांकि बोर्ड ने यह साफ किया है अंको की जांच के विरूद्ध कोई अपील या समीक्षा पर गौर नहीं किया जाएगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अनुपम खेर ने दिल्ली हिंसा को लेकर चेतन भगत के Tweet का दिया जवाब, बोले- हिंदू-मुस्लिम दोनों ने...

Advertisement