CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

CBSE Pending Board Exams 2020:  आज सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की बची हुई परीक्षाओं को लेकर अहम दिन है. बोर्ड आज अंतिम निर्णय ले सकता है.

CBSE बोर्ड एग्जाम पर आज आएगा फैसला, ICSE, JEE Main और NEET परीक्षाओं पर भी पड़ेगा असर

CBSE Board Exams 2020: बोर्ड परीक्षाओं पर आज आएगा फैसला.

नई दिल्ली:

CBSE Pending Board Exams 2020: जून के महीने में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संक्रमण और तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में छात्रों की सुरक्षा और भविष्य को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं. न बोर्ड एग्जाम पूरे हो सके हैं और न ही एंट्रेंस एग्जाम हो पा रहे हैं. शिक्षा मंत्रालय से लेकर अलग-अलग बोर्ड और एग्जामिनेशन एजेंसी कोई अंतिम निर्णय नहीं कर पाई हैं. सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE), जेईई मेन (JEE Main), यूजीसी नीट (NEET) समेत कई महत्वपूर्ण परीक्षाओं पर संकट के बादल छाए हुए हैं. हालांकि, आज सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की बची हुई परीक्षाओं को लेकर अहम दिन है. बोर्ड आज अंतिम निर्णय ले सकता है कि परीक्षाएं कराई जाएं या किसी दूसरे फॉर्मूले से रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. सीबीएसई के फैसले का असर आईसीएसई, जेईई और यूजीसी नीट एग्जाम पर भी पड़ेगा.

मार्च में लॉकडाउन के चलते परीक्षाएं टलने के बाद सीबीएसई ने ऐलान किया था कि बचे हुए 29 विषयों के पेपर जुलाई में कराए जाएंगे. बोर्ड के इस फैसले के खिलाफ पैरेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई है. 23 जून को सुनवाई टल गई थी और आज फिर इस पर सुनवाई होनी है. पैरेंट्स की मांग है कि एग्जाम रद्द किए जाएं और इंटरनल असेसमेंट के आधार रिजल्ट तय किया जाए. 

दूसरी तरफ ICSE की बीच परीक्षाओं पर भी संकट के बादल हैं. आईसीएसई का मामला बॉम्बे हाई कोर्ट में चल रहा है. आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) ने स्टूडेंट्स को छूट दी है कि अगर कोई एग्जाम न देना चाहे तो उनका असेसमेंट दूसरे तरीके से किया जाएगा. लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने कोर्ट को दिए अपने जवाब में साफ कर दिया है कि कोरोनवायरस के जो हालात पैदा हुए हैं उनमें वो एग्जाम कराने की परमिशन नहीं दे सकते. 

JEE Main और NEET का क्या होगा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड ही तरह ही जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) और नीट 2020 (NEET 2020) एंट्रेस एग्जाम भी जुलाई में कराए जाने हैं. लेकिन अभी भी इन पर स्थिति स्पष्ट नहीं है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई और नीट को लेकर कोई फाइनल निर्णय नहीं लिया है. हालांकि, सूत्रों से जानकारी मिली है कि जेईई मेन (JEE Main 2020 Exam) और नीट  (NEET Exam 2020) जैसे एंट्रेंस एग्जाम स्थगित भी किए जा सकते हैं. ये भी जानकारी है कि आज ही इन दोनों एग्जाम्स पर कोई फैसला हो सकता है.

बता दें कि सीबीएसई की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं, जबकि CISCE बोर्ड की परीक्षाएं 1  से 14 जुलाई के बीच होनी हैं. जेईई मेन परीक्षा को 18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाना है और नीट एग्जाम के लिए 26 जुलाई तय की गई है. अब देखना ये होगा कि बोर्ड समेत नीट (NEET) और जेईई (JEE EXAM) परीक्षाओं के बारे में क्या फैसला लिया जाता है.