NDTV Khabar

जानिए बोर्ड परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स की मदद के लिए CBSE और स्कूलों ने किए हैं क्या-क्या इंतजाम

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए बोर्ड परीक्षा दे रहे स्टूडेंट्स की मदद के लिए CBSE और स्कूलों ने किए हैं क्या-क्या इंतजाम
नयी दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के मार्च में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचे रहने के बीच बच्चों की दुविधा और परेशानियों को दूर करने के लिए बोर्ड जहां हेल्पलाइन के जरिये मदद कर रहा है, वहीं स्कूल भी अतिरिक्त कक्षा आयोजित कर रहे हैं. सीबीएसई की जनसम्पर्क अधिकारी रमा शर्मा ने कहा कि देश एवं विदेश के छात्र सीबीएसई की ओर से जारी टोल फ्री नंबर 1800118004 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए देश में कुल 68 प्रशिक्षित परामर्शकों के अलावा देश से बाहर अलग-अलग जगहों पर भी काउंसलर तैनात किए गए हैं. यह सेवा 9 फरवरी से शुरू होकर 29 अप्रैल तक उपलब्ध रहेगी.

उन्होंने कहा कि परामर्शक न सिर्फ तनाव को दूर करने में मदद करेंगे वे यह भी बताएंगे कि बच्चे अपनी परीक्षा की तैयारी को किस तरह से करें, विषयों की तैयारी किस तरह से करें. इसके अलावा उन्हें अगर परीक्षा को लेकर कोई डर या घबराहट है तो उन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करेगी.

भारतीय विद्या भवन की प्राचार्य अंजु टंडन ने कहा कि सीबीएसई की ओर से परीक्षा कार्यक्रम जारी किये जाने के बाद लगभग सभी स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं. बच्चों की दुविधाओं को दूर करने के लिए एक घंटे की अतिरिक्त कक्षा आयोजित की जा रही है और यह अतिरिक्त कक्षा रोजाना स्कूल खत्म होने के बाद चला करेगी.

उन्होंने कहा कि फरवरी के शुरूआत में ही पाठ्यक्रम खत्म कर लिया गया है और 9 मार्च से सीबीएसई की परीक्षा शुरू होनी है. ऐसे में स्कूल छात्रों के पठन-पाठन से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद कर रहे हैं.

मॉडर्न स्कूल बाराखम्हा के प्राचार्य डा. विजय दत्ता ने कहा कि बोर्ड परीक्षा के समय छात्रों को पठन पाठन के साथ मनोवैज्ञानिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में बच्चों के लिए तनावमुक्त रहना सबसे जरूरी है. घर में तनावमुक्त माहौल जरूरी है. इसके साथ ही स्कूल में हम बच्चों को शैक्षणिक विषयों से जुड़ी समस्याओं से निपटने में मदद कर रहे हैं. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement