CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं  और 12वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

CBSE Result 2020: क्या 11 और 13 जुलाई को जारी होगा सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? बोर्ड ने दी यह जानकारी

CBSE Result 2020: सीबीएसई परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी होगा.

नई दिल्ली:

CBSE Result 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं  और 12वीं क्लास की परीक्षाएं कैंसिल होने के बाद अब लाखों स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. परीक्षाएं कैंसिल करते समय बोर्ड ने बताया था कि परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. इसी बीच अब सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट को लेकर एक फेक नोटिस शेयर किया जा रहा है, जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि 10वीं क्लास का रिजल्ट 11 जुलाई और 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी किया जाएगा. इस फेक नोटिस के बारे में बात करते हुए बोर्ड के अधिकारी ने NDTV को बताया कि बोर्ड ने रिजल्ट के बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. 

बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा. जैसे-जैसे 15  जुलाई करीब आ रही है लाखों स्टूडेंट्स की नजरें रिजल्ट पर टिकी हैं. स्टूडेंट्स ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि आखिर सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का  रिजल्ट किस दिन जारी किया जाएगा. कुछ स्टूडेंट्स सोशल मीडिया के जरिए HRD मंत्री से भी रिजल्ट जारी होने की तारीख के बारे में पूछ रहे हैं.  

ऐसे तैयार किया जाएगा रिजल्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में बताया था कि कक्षा 10वीं और 12वीं के जिन छात्रों ने परीक्षा पूरी कर ली हैं, उनका सामान्य रूप से रिजल्ट आएगा. जबकि जिन छात्रों ने तीन से ज्यादा पेपर दिए हैं, बचे हुए पेपर के लिए उनका रिजल्ट सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों के औसत नंबर के हिसाब से दिया जाएगा. वहीं, जिन छात्रों ने बोर्ड के तीन पेपर दे दिए हैं, उन्हें बची हुई परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ दो विषयों के औसत अंक मिलेंगे. इसके अलावा जिन छात्रों ने 1 या 2 पेपर खत्म किए, उनके नंबर बोर्ड की परफोर्मेंस और इंटरनल/प्रैक्टिकल असेसमेंट के आधार पर दिया जाएगा. 
वहीं, 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी.