CBSE Single Girl Child Scholarship: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कोलरशिप के लिए आवेदन करने का कल अंतिम दिन, ऐसे करें अप्लाई

CBSE Scholarship Scheme: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कोलरशिप स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया कल बंद कर देगा.

CBSE Single Girl Child Scholarship: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कोलरशिप के लिए आवेदन करने का कल अंतिम दिन, ऐसे करें अप्लाई

CBSE Single Girl Child Scholarship: सीबीएसई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कोलरशिप के लिए आवेदन करने का कल अंतिम दिन है.

नई दिल्ली:

CBSE Scholarship Scheme: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कोलरशिप स्कीम के लिए आवेदन प्रक्रिया कल बंद कर देगा. कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 2020 पास करने वाली छात्राएं स्कोलरशिप स्कीम का लाभ उठाने के योग्य हैं. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, "जिन छात्राओं ने सीबीएसई संबद्ध स्कूलों से कक्षा 10वीं की परीक्षा 2020 पास की है, वे स्कोलरशिप स्कीम के लिए आवेदन कर सकती हैं." 

वे सभी उम्मीदवार जो इस स्कोलरशिप के लिए योग्य हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर पंजीकरण कर सकते हैं. पंजीकरण करने की अंतिम तारीख कल यानी 10 दिसंबर 2020 तक ही है. 

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 10 दिसंबर 2020 है और आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी (केवल नवीनीकरण) 28 दिसंबर 2020 को या उससे पहले जमा करनी है. अंतिम तारीख के बाद प्राप्त हुई हार्ड कॉपी को स्वीकार नहीं किया जाएगा. 

Apply here for single girl child scholarship 2020

Apply here for renewal

CBSE Single Girl Child Scholarship: ऐसे करें आवेदन

10वीं क्लास की छात्राओं को अपने लॉग इन क्रेडेंशियल्स के तौर पर अपना 10वीं का रोल नंबर और जन्मतिथि का उपयोग करना होगा. एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं. 
- इसके बाद नोटिफिकेशन सेक्शन के अंदर ‘SINGLE GIRL CHILD SCHOLARSHIP X-2020 REG' के लिंक पर क्लिक करें. 
- अब एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें. 
- आपकी स्क्रीन पर नया टैब खुल जाएगा. एप्लिकेशन का टाइप- fresh या renewal में से किसी एक को सेलेक्ट करें. 
- सभी जानकारी को ध्यान से पढ़कर अब SGC-X फ्रेश या renewal पर क्लिक करें. 
- अब एप्लिकेशन फॉर्म भरें, डॉक्यूमेंट्स अपलोड करके फॉर्म सबमिट कर दें.
- भविष्य के लिए एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंटआउट जरूर ले लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Scholarship Scheme: स्कोलरशिप के लिए योग्यता
सभी सिंगल छात्राएं, जिन्होंने CBSE कक्षा 10वीं की परीक्षा में 60% या उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं और जो अब CBSE के संबंधित स्कूलों में कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रही हैं. इसके साथ ही जिन छात्राओं की ट्यूशन फीस प्रति माह 1,500 से अधिक नहीं है, वे इस स्कोलरशिप स्कीम के लिए योग्य हैं. सीबीएसई स्कोलरशिप केवल भारतीय नागरिकों को दी जाएगी.