CBSE शुरू कर रहा है Quiz प्रतियोगिता, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

Ganga Quest गंगा और नदियों के बारे में नॉलेज गैप का आकलन करने का एक प्रयास है. ये क्वीज इंग्लिस और हिंदी दो भाषाओं में आयोजित किया जाएगा.

CBSE शुरू कर रहा है Quiz प्रतियोगिता, स्टूडेंट्स ऐसे ले सकते हैं भाग

CBSE एक ऑनलाइन क्विज 'गंगा क्वेस्ट' के दूसरे संस्करण का संचालन करेगा.

नई दिल्ली:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 22 अप्रैल से 22 मई तक एक ऑनलाइन क्विज 'गंगा क्वेस्ट' (Ganga Quest) के दूसरे संस्करण का संचालन करेगा. राष्ट्रीय मिशन के सहयोग से स्वच्छ गंगा के लिए इस क्वीज का आयोजन किया जा रहा है. खास बात ये है कि 22 अप्रैल को जिस दिन से इस क्वीज की शुरुआत होगी उस दिन वर्ल्ड अर्थ डे है. वहीं इस क्वीज की अंतिम तारीख को वर्ल्ड बायोडाइवर्सिटी के रूप में मनाया जाता है. 

Ganga Quest गंगा और नदियों के बारे में नॉलेज गैप का आकलन करने का एक प्रयास है. ये क्वीज इंग्लिस और हिंदी दो भाषाओं में आयोजित किया जाएगा. ये  क्वीज प्रतिभागियों में गंगा के प्रति जागरुकता और ज्ञान बढ़ाने का काम करेगा.

Direct Link To Register for 'Ganga Quest'

Newsbeep

इस क्वीज में तीन राउंड होंगे. हर राउंड में प्रतिभागी को 10 सवालों के जवाब देने होंगे. पहले राउंड में सवालों का कोई सही या गलत जवाब नहीं होगा. दूसरे राउंड में NCERT सिलेबस से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. तीसरे राउंड के आधार पर विजेता का चयन किया जाएगा. इस राउंड में प्रतिभागी को 8 में से कोई 2 थीम्स सेलेक्ट करनी होंगी. इस राउंड में सवाल चुनी गई 2 थीम्स में से ही पूछे जाएंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इच्छुक स्टूडेंट्स इस क्वीज में हिस्सा लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट 'gangaquest.com' पर खुद को ऑनलाइन रजिस्टर कर सकते हैं. विजेता के नाम की घोषणा 5 जून को की जाएगी. इस क्वीज में 10 साल या उससे अधिक आयु वाले स्टूडेंट्स हिस्सा ले सकते हैं.