NDTV Khabar

मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन के लिए CBSE ने गठित की दो समितियां

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बोर्ड ने दो समितियां गठित करने का त्वरित निर्णय किया है जिसमें वरिष्ठ अधिकारी होंगे और वे पालन की जा रही मूल्यांकन प्रक्रियाओं से जुड़ी समस्याओं पर विचार करेंगे.

13 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन के लिए CBSE ने गठित की दो समितियां

मूल्यांकन प्रक्रिया में विसंगतियों के अध्ययन के लिए सीबीएसई ने गठित की दो समितियां

दिल्ली: 12वीं कक्षा के छात्रों की ओर से उनकी उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में गड़बड़ियों की शिकायत किए जाने के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन के लिए दो समितियां गठित की.

सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बोर्ड ने दो समितियां गठित करने का त्वरित निर्णय किया है जिसमें वरिष्ठ अधिकारी होंगे और वे पालन की जा रही मूल्यांकन प्रक्रियाओं से जुड़ी समस्याओं पर विचार करेंगे. पहली समिति मूल्यांकन प्रक्रिया और परीक्षा के बाद की प्रक्रियाओं की जांच करेगी ताकि विसंगतियों का विश्लेषण किया जा सके और प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए सुधारात्मक कदम उठाए जा सकें.

दूसरी समिति मूल्यांकन प्रक्रिया में व्यवस्थागत सुधार के अध्ययन, विश्लेषण एवं सुझाव से जुड़े काम करेगी ताकि इस प्रणाली को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके.

अधिकारी ने बताया, दोनों समितियां क्रमश: दो एवं तीन महीने में अपनी रिपोर्ट देगी. समितियों के निष्कर्षो एवं सुझावों के आधार पर मूल्यांकन प्रक्रिया में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement