CBSE सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी:  HRD 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल उन 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

CBSE सिर्फ 29 मुख्य विषयों के लिए 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करेगी:  HRD 

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस (Coronavirus) के प्रकोप के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कई अहम फैसले लिए हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल उन 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगी जो उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. उन्होंने कहा, 'सीबीएसई को केवल 29 मुख्य विषयों के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने की सलाह दी है जो कि प्रोन्नत किए जाने और विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

सीबीएसई जब भी बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराने की स्थिति में होगी, वह समुचित नोटिस देकर 29 विषयों के लिए परीक्षाएं कराएगी. बाकी विषयों के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करेगी और उनकी मार्किंग, मूल्यांकन के लिए जल्द ही निर्देश जारी किए जाएंगे.' देश में कोरोना वायरस के फैलने के मद्देनजर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं. 

COVID-19: कोरोनावायरस से जंग में CBSE के कर्मचारी PM CARES Fund में 21 लाख रुपये करेंगे दान

इसके साथ-साथ HRD मंत्रालय ने CBSE को यह निर्देश दिया है कि पहली से आठवीं तक के छात्रों को अगली कक्षा में सीधे प्रमोट कर दिया जाए. शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई को निर्देश दिया है कि कक्षा 1 से 8 तक के सभी छात्रों को अगली कक्षा / कक्षा में प्रमोट किया जाए. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि जिन छात्रों को इस बार प्रमोट नहीं किया गया है वे स्कूल-आधारित परीक्षणों में उपस्थित हो सकते हैं जो ऑनलाइन या ऑफलाइन आयोजित किए जा सकते हैं.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com