NDTV Khabar

10 जनवरी 2018 को CBSE जारी करेगी बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए कब शुरू होंगी परीक्षाएं

कहा जा रहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च 2018 से शुरू होंगी, वहीं 10वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने की संभावना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
10 जनवरी 2018 को CBSE जारी करेगी बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए कब शुरू होंगी परीक्षाएं

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं की आने वाली परीक्षाओं के लिए डेटशीट जनवरी में जारी करेगा. बताया जा रहा है कि बोर्ड 10 जनवरी 2018 को पूरे परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है. इससे पहले 2017 में होने वाली परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने 9 जनवरी 2017 को डेटशीट जारी की थी. हालांकि पिछले कुछ समय से परीक्षाओं के टाइम टेबल में देरी होनी की खबरें भी सामने आ रही हैं. 

टिप्पणियां

न्यूज रिपोर्ट्स के अनुसार यह देरी कर्नाटक के साथ-साथ अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की वजह से हो सकती है. अभी तक विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है, चुनाव और परीक्षाओं की तारीखें एक साथ न हो इसीलिए बोर्ड इसके लिए इंतजार कर रहा है. हालांकि सीबीएसई की तरफ से इस तरह की कोई भी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. इसके अलावा कयास यह भई लगाए जा रहे हैं कि चुनाव मई 2018 में होंगे. इसीलिए परीक्षार्थियों को 10 जनवरी तक परीक्षाओं की डेटशीट मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है. 
 


कहा जा रहा है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च 2018 से शुरू होंगी, वहीं 10वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने की संभावना है. सूत्रों की मानें तो 10वीं की बोर्ड परीक्षा में पहला पेपर इंग्लिश लैंग्वेज के लिए नहीं होगा. हालांकि जब तक सीबीएसई की तरफ से डेटशीट नहीं जारी हो जाती इसे अभी पूरी जानकारी नहीं माना जा सकता है. 

बता दें कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल की डेट पहले ही जारी हो चुकी है. सेंट्रल बोर्ड ने इसे अपने 18 हजार स्कूलों में भेज दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षा 16 जनवरी 2018 से शुरू होंगी. 
 

करियर की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement