NDTV Khabar

UGC NET 2017: एग्जाम वाले दिन खुद को ऐसे करें तैयार, जानिए जरूरी नियम

यूजीसी नेट के लिए जिन स्‍टूडेंट्स अप्‍लाई किया है, उनकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि स्‍टूडेंट्स को एग्जाम के दिन खुद को कैसे करें तैयार और किन नियमों का रखें ख्याल...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UGC NET 2017: एग्जाम वाले दिन खुद को ऐसे करें तैयार, जानिए जरूरी नियम

खास बातें

  1. नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट का आयोजन 5 नवंबर को होने जा रहा है.
  2. एग्जाम के कुछ दिन पहले तनाव हाई लेवल पर होता है.
  3. बहुत सारे छात्र तनाव को हैंडल नहीं कर पाते हैं.
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि सीबीएसई यूजीसी नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्‍ट (NET) का आयोजन 5 नवंबर को करने जा रहा है. सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन देश के 91 शहरों में किया जाएगा. परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी. जिन स्‍टूडेंट्स ने इसके लिए अप्‍लाई किया है, उनकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि स्‍टूडेंट्स को एग्जाम के एक दिन पहले खुद को कैसे करें तैयार और किन नियमों का रखें ख्याल.

एडमिट कार्ड
एग्जाम हॉल में जाने से पहले आपको एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी है. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए cbsenet.nic.in पर जाएं. वेबसाइट खुलते ही admit card link पर लिंक कर क्लिक करें. नई विडों खुलते ही एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड डालें. लॉग इन करें. अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर कंप्यूटर पर सेव कर लें और इसका प्रिंट भी ले लें. परीक्षा केंद्र में इसे जरूर लेकर जाएं.

CBSE UGC NET 2017: जारी हुए एडमिट कार्ड, जानें कैसे करें डाउनलोड

एग्जाम हॉल में ना लेकर जाएं ये चीजें
एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. अभ्यर्थियों को कहा गया है कि परीक्षा हॉल में घड़ी टंगी रहेगी, इसलिए घड़ी लेकर भी ना आएं. लॉग टेबल, कैलकुलेटर की भी अनुमति परीक्षा केंद्र पर नहीं दी जाएगी. जो भी अभ्यर्थी ऐसा करते हुए पाए जाएंगे उनका रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा.

एग्‍जाम का पैटर्न
नेट की परीक्षा तीन भागों में होती है. जिसमें अभ्‍यार्थी को तीन पेपर देने होते हैं. तीनों पेपर की परीक्षा एक ही दिन होगी. पहले पेपर में 60 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से अभ्‍यार्थी को किन्हीं 50 सवालों के जवाब देने होंगे. हर सवाल दो-दो नंबर के होंगे. पेपर-I और पेपर II दोनों ही 100-100 अंकों के होते हैं. दूसरे पेपर में 50 प्रश्‍न होते हैं. इस पेपर में सभी प्रश्‍नों के उत्तर देना अनिवार्य होता है. पेपर III 150 अंकों का होता है. जिसमें अभ्‍यार्थी को सभी 75 प्रश्‍नों के उत्तर देने होते हैं. जो अभ्‍यार्थी पेपर I में उपस्थिति नहीं होते उन्‍हें पेपर II और पेपर III में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती. यूजीसी नेट में परीक्षा में 'नेगेटिव मार्किंग' का प्रावधान नहीं है.

समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर
अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 बजे की परीक्षा के लिए 7 बजे ही केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई ने कई निर्देश जारी किए हैं. परीक्षा तीन पेपरों की होगी. पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.45 तक होगा. पेपर 2 सुबह 11.15 से 12.30 बजे तक तथा पेपर-3 दो बजे से 4.30 बजे तक होगा. पेंसिल के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है, अभ्यर्थियों को बॉल प्वाइंट पेन से ओएमआर शीट भरनी होगी.

इन बातों का भी रखें ध्यान
एग्जाम सेंटर पर पासपोर्ट साइज फोटो, एडमिट कार्ड और फोटो आईडी कार्ड जरूर लेकर जाएं. जो अभ्यर्थी पहले पेपर में उपस्थित नहीं होंगे, उन्हें पेपर 2 और पेपर 3 में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी. परीक्षा केंद्र पर सभी उम्मीदवारों को निर्देशों का पालन करना होगा. साथ ही उन्हें टीचर, प्रोफेसर या कर्मचारियों के साथ अच्छा बर्ताव करना होगा. गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

टिप्पणियां
समय का सही उपयोग
परीक्षा के दौरान टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. पेपर I और II दोनों ही के लिए समय सीमा है. हर सवाल दो-दो नंबर के होंगे, जिसके जवाब एक घंटा 15 मिनट में देना होगा. वहीं पेपर III के लिए 2 घंटे 15 मिनट का समय होता है. इस बात का ध्‍यान रखें कि आप सभी सवालों के जवाब समय सीमा पर दें.

वीडियो- प्राइम टाइम : कॉलेजों की छात्र राजनीति में बदलाव?

करियर सेक्शन की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement