Board Exams Study Tips: एग्जाम में कम समय में ऐसे करें ज्यादा पढ़ाई, ला सकेंगे अच्छे नंबर

Exam Tips: अगर आप एग्जाम को लेकर तनाव में हैं तो हम आपको कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप एग्जाम से पहले कम समय ज्यादा टॉपिक्स कवर कर सकेंगे और साथ ही उन्हें अच्छे से रिवाइज भी कर पाएंगे.

Board Exams Study Tips: एग्जाम में कम समय में ऐसे करें ज्यादा पढ़ाई, ला सकेंगे अच्छे नंबर

Board Exams Tips: एग्जाम में कम समय में ऐसे करें ज्यादा पढ़ाई.

खास बातें

  • बोर्ड परीक्षा से पहले कम समय में ऐसे करें तैयारी.
  • जरूरी प्वाइंट्स लिखकर पढ़ाई करें.
  • टॉपिक्स के हिसाब से उन्हें टाइम दें.
नई दिल्ली:

Board Exams Last Minute Study Tips: इन दिनों ज्यादातर राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं (Board Exams 2020) चल रही है. परीक्षा में बेहतर करने प्रदर्शन करने और अच्छे नंबर्स लाने के लिए स्टूडेंट्स दिन रात जमकर मेहनत कर रहे हैं. कई बार स्टूडेंट्स एग्जाम से एक दिन पहले इतने ज्यादा पैनिक हो जाते हैं कि वो पढ़े हुए टॉपिक्स भी भूल जाते हैं. ऐसे में अपने पढ़े हुए टॉपिक्स को रिवाइज करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. हम आपको कुछ रिवीजन के टिप्स (Board Exam Tips) बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अच्छे से अपने टॉपिक्स रिवाइज कर सकेंगे और एग्जाम में बिना भूले पेपर पर फोकस कर सकेंगे. 

सबसे पहले देखें आपने कितने टॉपिक्स कवर किए हैं और कितने बचें हैं
एग्जाम से एक दिन पहले पढ़ाई करने का सबचे अच्छा तरीका ये है कि आप अपने चैप्टर्स बांट लें और ये देखें कि कितने चैप्टर्स आप पूरी तरह से तैयार कर चुके हैं और कितने चैप्टर्स बचे हैं. इसी के हिसाब से अपने टॉपिक्स को कवर करें और उन्हें अच्छे से रिवाइज करें. 

टाइम मैनेज करें
अगर आप दिन में 8 घंटे पढ़ाई करते हैं तो आपको उसमें से कम से कम एक घंटा निकालकर पिछले साल के सैंपल पेपर्स सॉल्व करने चाहिए. इससे एग्जाम के पैटर्न और सवालों को लेकर आपकी समझ बढ़ेगी. बाकी के 7 घंटे अपने चैप्टर्स पढ़ने और रिवाइज करने में लगा सकते हैं. 

जरूरी प्वाइंट्स लिखकर पढ़ाई करें
अगर एग्जाम से कुछ समय पहले आप अपने टॉपिक्स से बिल्कुल अंजान है तो उसमें से जरूरी प्वॉइंट्स लिखकर उन्हें समझने की कोशिश करें और जोर-जोर से बोलकर पढ़ें. ऐसा करने से आप जरूरी टॉपिक्स को कम समय में बेहतर तरीके से पढ़ और समझ सकेंगे. 

मोबाइल और इंटरनेट से दूर रहें
अक्सर कई स्टूडेंट्स पढ़ाई करते समय अपने साथ मोबाइल फोन रखते हैं, जिस वजह से स्टूडेंट्स का ध्यान पढ़ाई से ज्यादा मोबाइल में लगा रहता है. पढ़ाई पर ठीक से फोकस ना कर पाने की वजह से स्टूडेंट्स के समय की बर्बादी तो होती ही है साथ ही एग्जाम में वो रिवाइज करने के बाद भी अपने पढ़े हुए टॉपिक्स को याद नहीं रख पाते हैं. 

पढ़ाई से ब्रेक लेकर रिलैक्स करें
अक्सर बच्चे एग्जाम के दौरान पढ़ाई का इतना ज्यादा प्रेशर ले लेते हैं कि वो तनाव के कारण ना तो अपनी पढ़ाई पर फोकस कर पाते हैं और ना ही रिवीजन कर पाते हैं. इसलिए एग्जाम से एक दिन पहले खुद को रिलैक्स रखें और पॉजिटिव रहें. नए टॉपिक्स पढ़ने के बजाए जितनी पढ़ाई की है उसे ही अच्छे से रिवाइज करें. 

यह भी पढ़ें: CBSE Economics Paper Tips: इकोनॉमिक्स की परीक्षा की ऐसे करें तैयारी, ला सकेंगे फुल मार्क्स

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com