CBSE Board Exam Date Sheet: आज जारी होगी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

CBSE Date Sheet: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं की डेटशीट आज जारी की जाएगी.

CBSE Board Exam Date Sheet: आज जारी होगी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

CBSE Date sheet: आज जारी होगी बोर्ड एग्जाम की डेटशीट.

नई दिल्ली:

CBSE Date Sheet: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज सीबीएसई (CBSE) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं की डेटशीट जारी करेंगे. डेटशीट की घोषणा खुद MHRD मंत्री करेंगे. इसी के साथ सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर भी जारी की जाएगी. 

बता दें कि मानव संसधन विकास मंत्री 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग एग्जाम की डेटशीट पहले शनिवार के दिन जारी करने वाले थे. लेकिन तकनीकी कारणों की वजह से डेटशीट को टाल दिया गया था. इसकी जानकारी भी खुद केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी थी. केंद्रीय मंत्री ने कहा था, "सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रखा जा रहा है, इस वजह से 5 बजे होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18 मई 2020) तक होगी."

वहीं, डेटशीट जारी करने से कुछ दिन पहले मानव संसाधन विकास मंत्री ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं की  तारीखों के बारे में घोषणा की थी. उन्होंने बताया था कि 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई  के बीच आयोजित की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड सिर्फ 29 मेन सब्जेक्ट्स के लिए ही परीक्षाएं आयोजित करेगा, जो प्रमोशन और अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए जरूरी होती हैं. बोर्ड की परीक्षाएं सिर्फ 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को ही देनी होंगी. 10वीं की परीक्षाएं केवल पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही देनी होगी. बाकी दूसरी जगहों के स्टूडेंट्स को 10वीं की बची हुई परीक्षाएं नहीं देनी होंगी.