CBSE Compartment Exam 2018: अब लीक नहीं हो पाएंगे पेपर, सेंटरों तक सीधे ऑनलाइन भेजे जाएंगे पर्चे

CBSE पेपर लीक से बचने के लिए 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षाओं में डबल इक्रिपटेड पेपर सीधे ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों में भेजने की तैयारी कर रहा है.

CBSE Compartment Exam 2018: अब लीक नहीं हो पाएंगे पेपर, सेंटरों तक सीधे ऑनलाइन भेजे जाएंगे पर्चे

कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 से 25 जुलाई के बीच होनी है.

खास बातें

  • सीधे ऑनलाइन परीक्षा सेंटरों में भेजे जाएगे पेपर.
  • HRD की हुई रिव्यू मीटिंग में ये फैसला हुआ है
  • ये कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 से 25 जुलाई के बीच होनी है
नई दिल्ली:

CBSE की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी. CBSE जुलाई में होने वाले 10वीं के कंपार्टमेंट परीक्षाओं में डबल इक्रिपटेड पेपर सीधे ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों में भेजने की तैयारी कर रहा है. इसे पॉयलट प्रोजेक्ट के तौर पर लाया जा रहा है. इस पॉयलट प्रोजेक्ट में परीक्षा केंद्रों को परीक्षा के 30 मिनट पहले पेपर भेजा जाएगा. मंगलवार को HRD की हुई रिव्यू मीटिंग में ये फैसला हुआ है. ये कंपार्टमेंट परीक्षाएं 16 से 25 जुलाई के बीच होनी है.

LIVE UPDATE: JAC 12th Arts Results 2018 @ 2 pm, jacresults.com पर करें चेक

पेपर डाउनलोड करने के लिए सभी केंद्रों को खास पासवर्ड दिया जाएगा, केंद्रों को पेपर डाउनलोड कर फोटोकॉपी करा कर पेपर बांटने होंगे. साथ ही हर केंद्र में CBSE एक ऑबज़र्वर भी तैनात करेगा. ये पॉयलट प्रोजेक्ट सीमित केंद्रों पर ही चलाया जाएगा. 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षाओं को इस पॉयलट प्रोजेक्ट से बाहर रखा जाएगा.

पेपर लीक होने के चलते सीबीएसई बोर्ड विवादों में घिर गया था. जिसके बाद सीबीएसई ने पॉयलट प्रोजेक्ट लाने का फैसला किया. मार्च-अप्रैल में हुए पेपर लीक के बाद 7 सदस्यों की एक समिति बनाई गई थी जिसने ऐसी कई सिफ़ारिशें HRD मंत्रालय को दी हैं. अगर ये पॉयलट प्रोजेक्ट सफ़ल होता है तो 2019 में पूरी सीबीएसई परीक्षाओं में पेपर डबल इंक्रिप्ट करके ऑनलाइन ही भेजा जाएगा.

JAC 12th Arts Result 2018: आज 2:00 बजे आएगा 12वीं आर्ट्स का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको बता दें कि,  सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्र लीक हुए थे. 10वीं का गणित और 12वीं का इकोनॉमिक्स परीक्षा प्रश्नपत्र लीक हुआ था जिसकी परीक्षाएं दोबारा करवाने का बोर्ड ने फैसला लिया था.

VIDEO: सिटी सेंटर : CBSE दसवीं के नतीजे घोषित, 4 छात्रों ने संयुक्त रूप से किया टॉप