CGBSE Result 2020 Update: छत्तीसगढ़ बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जानिए Result से जुड़ी जानकारी

CGBSE Result 2020 Update: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट कल सुबह 11 बजे जारी करेगा.

CGBSE Result 2020 Update: छत्तीसगढ़ बोर्ड कब जारी करेगा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम, जानिए Result से जुड़ी जानकारी

CGBSE Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड जल्द जारी करेगा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम.

नई दिल्ली:

CGBSE Result 2020 Update: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट कल सुबह 11 बजे जारी करेगा. CGBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  cgbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. बता दें कि छत्तीसगढ़ बोर्ड अक्सर ही रिजल्ट जारी करने से एक दिन पहले ही रिजल्ट की तारीख के बारे में जानकारी देता है.  पिछले साल छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 10 मई को जारी किया था. 10वीं क्लास का पास प्रतिशत 68 फीसदी था, जबकि 12वीं क्लास में 78.45 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे. लेकिन इस बार कोरोनावायरस महामारी के चलते बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने में देरी हो गई है. 

बता दें कि कई अन्य बोर्ड की तरह छत्तीसगढ़ बोर्ड ने भी कोविड-19 महामारी (COVID-19 Outbreak) के चलते बची हुई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के कुछ सब्जेक्ट्स और 12वीं के छात्रों के कुछ ऑप्शनल सब्जेक्ट्स की परीक्षाओं को स्थगित किया था. हालांकि, बाद में कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए बोर्ड ने बचे हुए एग्जाम को कैंसिल कर दिया था. इसी के साथ बोर्ड ने घोषणा की थी कि आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) के अंकों के आधार पर छात्रों को रद्द किए गए एग्जाम में नंबर दिए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि देशभर में कोरोनावायरस महामारी के चलते सभी शैक्षणिक संस्थान बंद मार्च से ही बंद हैं. स्कूल कॉलेज बंद होने की वजह से परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं, जिन्हें  छत्तीसगढ़ बोर्ड ने बाद में कैंसिल कर दिया था. वहीं, सीबीएसई की बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाओं की बात करें तो बोर्ड 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं आयोजित कराने वाला है. हालांकि, कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में परीक्षाएं कैंसिल करने को लेकर याचिका दायर कराई है. इस मामले में सुनवाई कल यानी 23 जून को की जाएगी.