CGBSE Board Exams: छत्तीसगढ़ में नहीं होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स को इस तरह किया जाएगा पास

CGBSE Board Exams: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने ये घोषणा की है कि बोर्ड अब 10वीं और 12वीं क्लास के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम आयोजित नहीं कराएगा. 

CGBSE Board Exams: छत्तीसगढ़ में नहीं होंगी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स को इस तरह किया जाएगा पास

CGBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल कर दी हैं.

नई दिल्ली:

CGBSE Board Exams: कोरोनोवायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देशभर के कई राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं.  इनमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है. लेकिन अब छत्तीसगढ़ राज्य के स्कूलों में पढ़ने वाले लाखों स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने ये घोषणा की है कि बोर्ड अब 10वीं और 12वीं क्लास के पेंडिंग बोर्ड एग्जाम आयोजित नहीं कराएगा. 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, छत्तीसगढ़ बोर्ड स्टूडेंट्स को पेंडिंग पेपर्स के लिए नंबर इंटरनल असेसमेंट के आधार पर देगा. CGBSE बोर्ड के अधिकारी के मुताबिक, जो स्टूडेंट्स इंटरनल असेसमेंट में पास नहीं हो पाएंगे उन्हें पासिंग मार्क्स कम दिए जाएंगे. पेंडिंग एग्जाम के असेसमेंट में किसी को भी फेल नहीं किया जाएगा. 

बता दें कि कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को छोड़कर सभी स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास करने का फैसला सुनाया था. कोरोनावायरस के चलते राज्य में 19 मार्च को सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे और परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं.

छत्तीसगढ़ बोर्ड ने अप्रैल के दूसरे सप्ताह में 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 8 मई के बीच और 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं 4 और 5  मई को आयोजित करने का फैसला किया था. लेकिन लॉकडाउन की अवधि बढ़ने की वजह से परीक्षाएं आयोजित नहीं हो पाई थीं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, इन सबके बाद छत्तीसगढ़ बोर्ड ने अब 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाएं कैंसिल करने का फैसला किया है. इन पेंडिंग परीक्षाओं के लिए स्टूडेंट्स को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर नंबर्स दिए  जाएंगे. 

वहीं, सीबीएसई बोर्ड की बात करें तो सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा. इस बात की जानकारी खुद मानव संसाधन विकास मंत्री ने दी है.