CGBSE Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड अगले हफ्ते जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं के छात्रों का परिणाम

कई अन्य बोर्ड की तरह छत्तीसगढ़ बोर्ड ने भी कोविड-19 महामारी (COVID-19 Outbreak) के चलते परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी थी.

CGBSE Result 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड अगले हफ्ते जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं के छात्रों का परिणाम

CGBSE Board अगले हफ्ते जारी कर सकता है 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) 20 जून के बाद छात्रों का रिजल्ट घोषित कर सकता है. बोर्ड के एक आधिकारि के मुताबिक 20 जून को 10वीं और 12वीं दोनों के नतीजों की डेट की घोषणा की जानी थी. आपको बता दें, बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर नतीजे जारी करेगा. 

छत्तीसगढ़ बोर्ड परिणाम जारी करने से एक दिन पहले नतीजों की घोषणा तिथि के बारे में जानकारी दे सकता है. इसका मतलब है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के परिणामों की घोषणा अगले हफ्ते तक की जा सकती है. इससे पहले सामने आई कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सीजीबीएसई (CGBSE) 18 जून को परिणामों की घोषणा कर देगा.

आपको बता दें, कई अन्य बोर्ड की तरह छत्तीसगढ़ बोर्ड ने भी कोविड-19 महामारी (COVID-19 Outbreak) के चलते परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी थी. बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के कुछ सब्जेक्ट्स और 12वीं के छात्रों के कुछ ऑप्शन्ल सब्जेक्ट्स के परीक्षाओं की डेट्स आगे बढ़ा दी थीं. 

हालांकि, बाद में बोर्ड ने बचे हुए एग्जाम्स को कैंसिल कर दिया है. बोर्ड ने घोषणा की कि आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) के अंकों के आधार पर छात्रों को रद्द किए गए एग्जाम में अंक दिए जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीजीबीएसई (CGBSE) के अधिकारी के मुताबिक, ''आंतरिक मूल्यांकन में जो छात्र फेल हुए हैं, उन्हें न्यूनतम अंकों के साथ पास कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि आंतरिक मूल्यांकन के दौरान किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा''. 

गौरतलब है कि 2019 में सीजीबीएसई ने 10 मई को 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी किया था. इस दौरान 10वीं में कुल 68% छात्र पास हुए थे. वहीं 12वीं में 78.45% छात्र पास हुए थे.