NDTV Khabar

Chhath Puja 2018: दिल्ली में छठ के अवसर पर 13 नवंबर को बंद रहेंगे स्कूल

छठ पूजा (Chhath Puja) के अवसर पर 13 नवंबर को दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहेंगे. आस्था का महापर्व छठ इस साल 11 नवंबर को शुरू हुआ और 14 नवंबर को खत्म होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Chhath Puja 2018: दिल्ली में छठ के अवसर पर 13 नवंबर को बंद रहेंगे स्कूल

Chhath Puja: 13 नवंबर को दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहेंगे.

खास बातें

  1. छठ पूजा के अवसर पर 13 नवंबर को दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहेंगे.
  2. छठ इस साल 11 नवंबर को शुरू हुआ और 14 नवंबर को खत्म होगा.
  3. छठ पूजा में इस साल सूर्य को पहला अर्घ्य 13 नवंबर को दिया जा रहा है.
नई दिल्ली:

छठ पूजा (Chhath Puja) के अवसर पर 13 नवंबर को दिल्ली के सभी स्कूल बंद रहेंगे. आस्था का महापर्व छठ इस साल 11 नवंबर को शुरू हुआ और 14 नवंबर को खत्म होगा. इस साल छठ पूजा (Chhath Puja 2018) में सूर्य को पहला अर्घ्य 13 नवंबर को दिया जा रहा है. दिल्ली सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक दिल्ली के पब्लिक और प्राइवेट स्कूल 13 नवंबर को बंद रहेंगे. बता दें कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने लेफ्टिनेंट गवर्नर के समक्ष 13 नवंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का प्रस्ताव रखा था.

आपको बता दें कि छठी मइया (Chhathi Maiya) के इस पर्व को बिहार में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल में भी छठी मइया को पूजा जाता है. छठ पूजा के दिन घर के लगभग सभी सदस्य (बच्चों और बुजुर्गों को छोड़कर) व्रत रखते हैं. भोजपुरी (Bhojpuri Songs) के प्रसिद्ध छठ मइया के गीत सुने जाते हैं.

टिप्पणियां

मान्यता है कि छठ का व्रत (Chhath Vrat) रखने से संतान की प्राप्ति होती है और बच्चों से जुड़े कष्टों का निवारण होता है. माना जाता है कि छठी मइया का व्रत (Chhathi Maiya Vrat) रखने से सूर्य भगवान (Surya Bhagwan) की कृपा बरसती है.


अन्य खबरें


 


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement