CGBSE 10th, 12th Exam Dates 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए जारी किया नया शेड्यूल, जानिए कब होंगे एग्जाम

Chhattisgarh Board Exams 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेश (CGBSE) ने कोरोनावायरस की वजह से पोस्टपोन हुए 10वीं और 12वीं के पेंडिग एग्जाम के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है.

CGBSE 10th, 12th Exam Dates 2020: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए जारी किया नया शेड्यूल, जानिए कब होंगे एग्जाम

CGBSE: छत्तीसगढ़ बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

CGBSE 10th 12th Revised Time Table 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते ज्यादातर राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही स्थगित कर दी थीं. इनमें छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) भी शामिल है. लेकिन अब छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेश (CGBSE) ने कोरोनावायरस की वजह से पोस्टपोन हुए 10वीं और 12वीं के पेंडिग एग्जाम के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया है. बोर्ड की तरफ से जारी स्टेटमेंट में बताया गया है कि 12वीं क्लास के एग्जाम 4 मई से 8 मई के बीच आयोजित किए जाएंगे जबकि 10वीं क्लास के पेपर 4 और 5 मई को होंगे. इसके अलावा 12वीं क्लास के वोकेशनल पेपर 5 मई और 8 मई को होंगे. 10वीं और 12वीं दोनों क्लास के एग्जाम सुबह की शिफ्ट में ही आयोजित किए जाएंगे.                   

कोरोनावायरस महामारी के चलते छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में 10वीं और 12वीं क्लास को छोड़कर बाकी सभी क्लास के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास करने का फैसला किया था. 

वहीं, 19 मार्च को कोरोनावायरस के चलते एहतियात के तौर पर सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे. इसके बाद 14 अप्रैल तक लगे लॉकडाउन की वजह से एग्जाम दोबारा से आयोजित कराना मुमकिन नहीं था, जिसके चलते सरकार ने बिना एग्जाम दिए ही सभी स्टूडेंट्स को पास करने का फैसला लिया. 

वहीं, दूसरी ओर कोरोनावायरस के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए भारत सरकार 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन की अवधि को आगे बढ़ा सकती है. कई राज्यों की सरकार और एक्सपर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लॉकडाउन को बढ़ाने की अपील की है. अगर लॉकडाउन बढ़ता है तो CBSE बोर्ड समेत कई दूसरे बोर्ड की दोबारा से परीक्षा आयोजित होने में देरी हो सकती है. 
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com