सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल? दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी जानकारी

दिल्ली सरकार, छावनी बोर्ड और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के विद्यालयों के सात लाख से अधिक विद्यार्थी यह सीखेंगे कि ऑनलाइन कितनी सूचना साझा करनी है, साइबर खतरों से कैसे निपटना है.

सोशल मीडिया का जिम्मेदारी से कैसे करना चाहिए इस्तेमाल? दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को दी जाएगी जानकारी

दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को सोशल मीडिया के जिम्मेदार उपयोग के बारे में दी जाएगी सीख, जानिए डिटेल

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार, छावनी बोर्ड और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद के विद्यालयों के सात लाख से अधिक विद्यार्थी यह सीखेंगे कि ऑनलाइन कितनी सूचना साझा करनी है, साइबर खतरों से कैसे निपटना है. उन्हें ‘सोशल मीडया के जिम्मेदार उपयोग' की सीख दी जाएगी. दिल्ली के 1040 विद्यालयों के लिए 23 नवंबर से एक महीने तक इस विषय पर ऑनलाइन कक्षाएं होंगी. ये कक्षाएं कोविड-19 महामारी के दौरान उपकरणों का उपयोग बढ़ जाने और सोशल मीडिया से दो-चार होने की पृष्ठभूमि में हो रही है.

उपनिदेशक (शिक्षा) मोहिंदर पाल ने कहा, ‘‘ आजकल अज्ञात और गुमनाम साइबर दुनिया का खतरा एक कटु सत्य है. सुगमता और निगरानी के अभाव से बच्चे नेट के अनैतिक तत्वों के सामने आ गये हैं.'' उन्होंने कहा, ‘‘ 'सोशल मीडिया के जिम्मेदार उपयोग' पर सीरीज से इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के खतरों और उनसे अपने आप को बचाने के तौर तरीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी. बच्चों को इस बारे में बताया जाएगा कि सोशल मीडिया का कैसे उपयोग करना है. '' 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को यह भी सिखाया जाएगा कि डिजिटल रूप से कैसे स्मार्ट बनना है. योजना के अनुसार दिल्ली के 13 जिलों के नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के 7.3 लाख विद्यार्थियों को 52 सत्रों के माध्यम से ये सब चीजें सिखायी जाएंगी.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)