Children's Day: इस बच्ची ने बनाया है आज का डूडल, 75 हजार बच्चों को छोड़ा पीछे

Children's Day पर गूगल ने बेहद खास डूडल (Google Doodle) बनाया है. गूगल के इस डूडल को एक बच्ची ने बनाया है. गूगल पर दिख रहा यह कमाल का डूडल महाराष्ट्र के मुंबई शहर स्थित एक स्कूली छात्रा ने बनाया है.

Children's Day: इस बच्ची ने बनाया है आज का डूडल, 75 हजार बच्चों को छोड़ा पीछे

Google Doodle On Children's Day: बाल दिवस के मौक पर गूगल ने बेहद शानदार डूडल बनाया है.

खास बातें

  • बाल दिवस पर एक बच्ची ने डूडल बनाया है.
  • इस बच्ची का नाम पिंगला राहुल है.
  • इस बच्ची के बनाए हुए डूडल ने 75 हजार बच्‍चों के डूडल्‍स को पीछे छोड़ा है.
नई दिल्ली:

गूगल ने बाल दिवस 2018 (Children's Day) पर बेहद शानदार (Google Doodle) बनाया है. गूगल के इस डूडल में (Google Doodle On Children's Day) एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष की ओर देख रही है. गूगल के इस डूडल में आप ग्रह, चांद, तारे और अंतरिक्ष यान देख सकते हैं. गूगल डूडल पर क्लिक करने पर ''बाल दिवस 2018'' से संबंधित खबरें खुल रही हैं. गूगल के इस डूडल को एक बच्ची ने बनाया है. गूगल पर दिख रहा यह कमाल का डूडल महाराष्ट्र के मुंबई शहर स्थित एक स्कूली छात्रा ने बनाया है. Doodle 4 Google प्रतियोगिता की विजेता पिंगला राहुल ने बाल दिवस पर यह डूडल बनाया है.

गूगल ने Doodle 4 Google प्रतियोगिता की थीम 'वॉट इन्सपायर मी?' रखी थी. इस प्रतियोगिता में क्लास 1 से 10 तक के बच्चों ने भाग लिया था. देश भर से 75,000 स्टूडेंट्स ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया. गूगल ने 5 बेहतरीन डिजाइन्स चुने थे, जिनमें से पिंगला राहुल के डिजाइन को Google Doodle के लिए चुना गया था. आपको बता दें कि पिंगला राहुल जे.बी.वच्चा हाई स्कूल की स्टूडेंट हैं.

बाल दिवस (Children's Day) क्यों मनाया जाता है
पंडित जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है. जवाहर लाल नेहरू को जन्म 14 नवंबर को हुआ था. नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार और लगाव था. बच्चे उन्हें चाचा नेहरू बुलाते थे. 27 मई 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरु के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ कि अब से हर साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस (Children's Day) मनाया जाएगा.

अन्य खबरें


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com