CISCE बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स छोड़ सकते हैं बची हुई परीक्षाएं

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है.

CISCE बोर्ड का बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स छोड़ सकते हैं बची हुई परीक्षाएं

CISCE बोर्ड 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच पेंडिंग परीक्षाएं आयोजित करेगा.

नई दिल्ली:

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी घोषणा की है. बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, CISCE बोर्ड के 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स अगर चाहें तो परीक्षाओं को छोड़ सकते हैं. परीक्षा न देने का विकल्प चुनने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट प्री- बोर्ड एग्जाम की परफॉर्मेंस या इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया जाएगा. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के चीफ एग्जीक्यूटिव और सचिव, गैरी अराथून (Gerry Arathoon) के अनुसार, " छात्रों को 22 जून तक अपने-अपने स्कूलों में अपने विकल्प के बारे में सूचित करना होगा."

गैरी अराथून ने आगे कहा, "स्टूडेंट्स को दो ऑप्शन दिए जाएंगे. छात्रों को या तो दोबारा आयोजित हो रही परीक्षाओं में शामिल होना होगा या फिर अपने रिजल्ट को प्री-बोर्ड्स या इंटरनल असेसमेंट के नंबरों के आधार पर जारी होने के ऑप्शन को चुनना होगा. ये ऑप्शन सिर्फ पेंडिंग एग्जाम के लिए उपलब्ध होगा. जिन विषयों के पेपर हो चुके हैं, उनके रिजल्ट उसी पेपर की परफॉर्मेंस के हिसाब से जारी किए जाएंगे."

बोर्ड ने अपना ये प्रस्ताव सोमवार को बॉम्बे हाई कोर्ट के सामने भी रखा है. दरअसल, कुछ पैरेंटस की तरफ से कोर्ट में याचिका दायर की गई थी कि कोरोनावायरस के खतरे के चलते एग्जाम कैंसिल कराने के निर्देश दिए जाएं. इसी याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई थी, जिसमें बोर्ड ने अपना पक्ष रखा था.

कोरोनावायरस महामारी के चलते CISCE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. अब ये पेंडिंग एग्जाम 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित कराए जाएंगे. हालांकि, कुछ अभिभावकों ने परीक्षाएं कैंसिल करने की मांग की है. 

परीक्षा के दौरान रखा जाएगा सुरक्षा का ख्याल
CISCE बोर्ड ने सुनवाई में कहा था कि वो पहले ही छात्रों की सुरक्षा मानदंडों का ऐलान कर चुका है, जिसमें हर पेपर के बाद एग्जामिनेशन हॉल का सैनिटाइजेशन किया जाएगा और सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ख्याल रखा जाएगा. साथ ही मेन गेट पर छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क और सैनिटाइजर के इस्तेमाल की बात भी CISCE ने कही थी. इसके अलावा CISCE ने ये भी कहा है कि एग्जाम के दौरान किसी भी छात्र को स्टेशनरी का सामान एक दूसरे को देने या लेने की अनुमति नहीं होगी और एग्जाम टीचर को ग्लव्स पहनना होगा. 

CISCE इस दिन आयोजित करेगा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं
- CISCE से मिली जानकारी के मुताबिक, बोर्ड 10वीं क्लास की परीक्षाएं 2 जुलाई से 12 जुलाई के बीच आयोजित करेगा. 10वीं क्लास की सिर्फ 6 सब्जेक्ट की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- 12वीं बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाएं CISCE बोर्ड 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच आयोजित करेगा. 12वीं क्लास की 8 सब्जेक्ट की परीक्षाएं होंगी.