CISCE Board: सीआईएससीई बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर के लिए Assessment Scheme, जानिए कैसे तैयार किया जाएगा Result

ICSE, ISC Assessment Scheme Released: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर के इवैल्यूएशन के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है.

CISCE Board: सीआईएससीई बोर्ड ने जारी की 10वीं और 12वीं के बचे हुए पेपर के लिए Assessment Scheme, जानिए कैसे तैयार किया जाएगा Result

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

ICSE, ISC Assessment Scheme Released: काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर के इवैल्यूएशन के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है. बता दें कि 1 जुलाई से 14 जुलाई के बीच होने वाले 10वीं और 12वीं के पेपर CISCE बोर्ड ने कोरोनावायरस के खतरे के चलते कैंसिल कर दिए हैं. परीक्षाओं पर 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान CISCE बोर्ड ने कहा था कि वे कैंसिल हो चुके पेपर्स के लिए असेसमेंट स्कीम (Assessment Scheme) एक सप्ताह के अंदर बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. अपने बयान के अनुसार CISCE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के कैंसिल हो चुके पेपर के लिए असेसमेंट स्कीम जारी कर दी है. 

कैंसिल पेपर्स में स्टूडेंट्स के अंकों की गणना करते समय बोर्ड इन बातों पर ध्यान देगा.
- बोर्ड एग्जामिनेशन में स्टूडेंट के बेस्ट 3 सब्जेक्ट के एवरेज मार्क्स देखे जाएंगे.
- सब्जेक्ट इंटरनल असेसमेंट (10वीं क्लास के लिए)/ सब्जेक्ट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क. 
-परसेंटेज सब्जेक्ट इंटरनल असेसमेंट ( ICSE) /परसेंटेज सब्जेक्ट प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल वर्क (ISC).

CISCE का कहना है कि आंतरिक मूल्यांकन छात्र की कुशलता को मापता है और सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में औसत अंक उनकी सामान्य शैक्षणिक क्षमता का एक आकलन है. बता दें कि परिषद ने 2015 से 2019 के साथ-साथ वर्ष 2002 की बोर्ड परीक्षाओं के आंकड़ों का विस्तृत विश्लेषण किया है. प्रत्येक कारक और वेटेज को इस प्रकार चुना गया है, जिससे इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित की जा सके. असेसमेंट स्कीम को बेहतर तरीके से समझने के लिए स्टूडेंट्स CISCE बोर्ड द्वारा जारी की गई असेसमेंट स्कीम को देख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोर्ड के मुताबिक, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जाएगा. रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.