सीआईएससीई बोर्ड के स्कूलों में होगी योगा क्लासेस

सीआईएससीई बोर्ड के स्कूलों में होगी योगा क्लासेस

नई दिल्ली:

अब सीआईएससीई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों में छात्रों को नियमित रूप से योग प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। बोर्ड के दिशा- निर्देशों के अनुसार योग गुरु और पेशेवरों के द्वारा विद्यालयों को प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो कक्षाएं आयोजित करने की सलाह दी गई है, ताकि बच्चों को शारीरिक और मानसिक रूप से सशक्त बनाया जाए। साथ ही साथ क्विज, पेंटिंग और ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन कर उन्हें योग के प्रति जागरूकता बढ़ाने को भी कहा गया है। 

सीआईएससीई (काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन) बोर्ड ने संबद्ध सभी स्कूलों के लिए एक परिपत्र जारी किया है। जारी किए गए परिपत्र में छात्रों को नियमित रूप से योग प्रशिक्षण के लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। 

क्या है तर्क
यह आदेश जारी करने का तर्क यह है की योग सिर्फ एक दिन की गतिविधि नहीं है, बच्चों को केवल विश्व योग दिवस समारोह में सीमित रखने के बजाए उनके दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। परिपत्र जारी करने का निर्णय आयुष मंत्रालय के सचिव के द्वारा इस महीने की शुरुआत में एक बैठक में लिया गया था। मंत्रालय ने सभी स्कूल बोर्डो को विद्यालयों में नियमित रूप से योग प्रशिक्षण लागू करने का दिशा-निर्देश दिए थे।

बच्चों के दैनिक जीवन का हिस्सा
गौरतलब है कि विश्व योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। पिछले साल 21 जून को केंद्र सरकार ने नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी कि एनसीईआरटी सिलेबस में योग को जोड़ने का ऐलान किया था। पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन को देखते हुए, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने योग को बच्चों के दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने के लिए योग को केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी स्कूलों में छठी कक्षा से दसवीं कक्षा तक, विषय के रुप में लागू की जाने की बात कही थी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com