NDTV Khabar

CLAT 2017: एडमिट कार्ड जारी, इन 5 स्‍टेप में करें डाउनलोड

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CLAT 2017: एडमिट कार्ड जारी, इन 5 स्‍टेप में करें डाउनलोड
नई दिल्‍ली: देश भर में 18 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में प्रवेश पाने के लिए आयोजित होने वाले क्‍लैट यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्‍ट (CLAT) के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. बता दें कि इस साल क्‍लैट की परीक्षा 14 मई 2017 को दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी. इस साल क्‍लैट परीक्षा पटना चाणक्‍य नेश्‍नल लॉ युनिवर्सिटी द्वारा आयोजित की गई है. क्‍लैट यूजी यानी अंडर ग्रेजुएट और जीपी यानी पोस्‍ट ग्रेजुएट दोनों के लिए ही किया जाता है.

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड
क्‍लैट का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट को ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा. इसके लिए आपको निम्‍न स्‍टेप्‍स को फॉलो करना होगा.

1. क्‍लैट 2017 की ऑफिशियल वेबसाइट (http://clat.ac.in/) पर जाएं.
2. ऑफिशियल वेबसाइट पर Apply Online टैब पर क्‍लिक करें.
3. अगले स्‍टेप में 'Already Registered' पर क्‍लिक करें.
4. रजिस्‍टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करें.
5. इसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंट निकाल लें.
clat login window

एडमिट कार्ड के साथ आईडी प्रुफ लाना है जरूरी
कैंडिडेट्स को परीक्षा वाले दिन एग्‍जाम हॉल में एडमिट कार्ड के साथ अपना पहचान पत्र भी ले जाना होगा. पहचान पत्र के रुप में वोटर कार्ड, आधार कार्ड आदी ले जा सकते हैं. इससे आपको किसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.
क्‍लैट परीक्षा के बारे में
क्‍लैट के जरिए देश की बेहतर लॉ युनिवर्सिटीज में दाखिला लिया जा सकता है. बारहवीं के बाद लॉ कॉलेज में एडमिशन के लिए हर छात्र को क्‍लैट देना होता है. देश की 18 बड़ी लॉ युनिवर्सिटीज दाखिले से पहले क्‍लैट का आयोजन करती हैं. कुछ युनिवर्सिटी ऐसी भी हैं, जो क्‍लैट के अलावा अलग से प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी करती हैं.

कैसे करें तैयारी
क्‍लैट की तैयारी करते समय इस बाता का ध्‍यान रहे कि बसेसिक फांडोमेंटल स्‍पष्‍ट होने चाहिए. अगर आप भारतीय संविधान को अच्‍छी तरह समझ जाएंगे, तो यह आपके हित में होगा. पूरी तैयारी के बाद कोशिश करें की इससे पहले के सभी पेपरों को आप खुद सॉल्‍व करें. पेपर को हल करने के बाद किसी दूसरे साथी से जो कि क्‍लैट की तैयारी कर रहा हो इसे चैक कराएं. इसके अलावा मेंटल एबिलिटी भी काफी मायने रखती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement