NDTV Khabar

CLAT 2018 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, छात्र वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन

इच्छुक छात्र clat.ac.in वेबसाइट पर जाकर किसी भी वक्त आवेदन कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CLAT 2018 : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, छात्र वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं आवेदन

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. वेबसाइट पर मौजूद लिंक पर जाकर किया जा सकता है आवेदन
  2. दो कोर्स के लिए शुरू की गई है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
  3. आवेदन स्वीकार होने के लिए जरूरी योग्यता का होना जरूरी
नई दिल्ली: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2018 (CLAT) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इच्छुक छात्र clat.ac.in वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करते समय छात्रों को स्कैन की हुई फोटो और उनका हस्ताक्षर देना होगा. साथ ही उन्हें आवेदन शुल्क भी चुकाना होगा. सामान्य, दिव्यांग और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 4000 रुपये हैं जबकि एससी व एसटी कैटेगरी के तहत आने वाले छात्रों को 3500 रुपये का भुगतान करना होगा. इस साल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ एडवांस्ड लीगल स्टडीज (NUALS) इस परीक्षा का आयोजन करा रहा है. 

यह भी पढ़ें: इंजीनियरिंग के छात्र ने किया सुरक्षाबलों की बुलेट प्रूफ जैकेट को हल्का बनाने का दावा

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने से पहले छात्र को CLAT-2018 की वेबसाइट पर जाकर अपने ई-मेल आईडी व फोन नंबर की मदद से पहले खुदको रजिस्टर कराना होगा. ऐसा करते ही आपके नाम से एक प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड जनरेट हो जाएगा. इसे लेकर आपके पास एक ई-मेल भी आएगा. इस प्रोविजनल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. छात्रों के लिए पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र को 500 रुपये में ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: मेट्रो स्टेशन पर पेंटिंग के ज़रिए जामिया मिलिया इस्लामिया के सफ़र को दर्शाएंगे स्टूडेंट्स

इतनी योग्यता जरूरी- अंडर-ग्रेजुएट प्रोग्राम (पांच साल इंटिग्रेटेड लॉ डिग्री) के तहत छात्र का 12वीं में 45 फीसदी अंक के साथ पास होना जरूरी है. एससी व एसटी वर्ग के छात्र के लिए 40 फीसदी अंक होना जरूरी है. जबकि पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स प्रोग्राम के लिए (एलएलएम के एक साल की डिग्री) सामान्य वर्ग के आवेदक के पास 55 फीसदी अंक के साथ एलएलबी किया होना जरूरी है, वहीं एससी व एसटी वर्ग के लिए यह अंक 50 फीसदी है. 

टिप्पणियां
VIDEO: क्लास में छात्र से मालिश कराता शिक्षक


नोट- मार्च, अप्रैल व मई 2018 में क्वालिफाइंग परीक्षा में हिस्सा लेने जा रहे छात्र भी आवेदन कर सकते हैं. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement