CLAT 2020: क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

CLAT 2020 Exam संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित किया जा सकता है.

CLAT 2020: क्लैट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, यहां से करें अप्लाई

CLAT के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

खास बातें

  • CLAT के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है
  • 31 मार्च तक चलनी है आवेदन की प्रक्रिया
  • एलएलबी और एलएलएम प्रोग्राम में दाखिले के लिए होती है परीक्षा
नई दिल्ली:

CLAT 2020: CLAT के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. 31 मार्च रजिस्टर करने की आखिरी तारीख है. क्लैट परीक्षा (CLAT Exam) संभावित तौर पर 10 मई को आयोजित की जा सकती है. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) कंसोर्टियम ऑफ एनएलयू (Consortium Of National Law Universities) द्वारा आयोजित किया जाता है. इस कंसोर्टियम में देश की 22 लॉ यूनिवर्सिटी शामिल हैं जो कि एलएलबी(LLB) और एलएलएम (LLM) पाठ्यक्रमों में एडमिशन देती हैं. इनमें NLSIU (बेंगलुरू ), NALSAR (हैदराबाद), NLIU (भोपाल), WBNUJS (कोलकाता), NLU (जोधपुर), HNLU (रायपुर), GNLU (गांधीनगर), RMLNLU (लखनऊ), RGNUL (पंजाब), CNLU (पटना), NUALS (कोच्चि), NLUO (ओडिशा), NUSRL (रांची), NLUJA (असम), DSNLU (विशाखापत्तनम), TNNLU (तिरुचिरापल्ली), MNLU (मुंबई), MNLU (नागपुर), MNLU (औरंगाबाद), HPNLU (शिमला), DNLU (जबलपुर) और DBRANLU (हरियाणा) शामिल हैं. 

NEET 2020: आज है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

योग्यता
CLAT अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास होना चाहिए. वहीं, पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रम के लिए उम्मीदवार के पास एलएलबी की डिग्री होनी चाहिए. क्वालीफाइंग परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार भी CLAT के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा
CLAT 2020 परीक्षा में बैठने की कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

CSIR UGC NET Result: सीएसआईआर नेट परीक्षा के रिजल्ट में अभी समय, जानिए डिटेल

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

योग्य उम्मीदवार CLAT 2020 परीक्षा के लिए आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in से आवेदन कर सकते हैं.

- ऑफिशियल वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं.
- वेबसाइट पर दिए गए  Register के लिंक पर क्लिक करें.
- अब रजिस्टर कर लॉग इन जनरेट करें.
- अब मोबाइल नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन कर एप्लीकेशन फॉर्म भरें. फिर फॉर्म सबमिट कर दें.

यहां से करें आवेदन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परीक्षा का फॉर्मेट
परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में अधिकतम अंक 150 हैं. परीक्षा के लिए 2 घंटे की समय सीमा तय की गई है. यूजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा में 150 सवाल पूछे जाएंगे. प्रत्येक सवाल 1 अंक का होगा. एलएलबी में एडमिशन चाहने वाले उम्मीदावारों के लिए परीक्षा में पूछे जाने वाले सवाल 12वीं स्तर के ही होंगे और वहीं क्वांटिटेटिव एनालिसिस सवाल 10वीं कक्षा के स्तर के होंगे. पीजी पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे. सभी सवालों के अंक समान होंगे. इसके अलावा 25-25 अंक के दो विषयपरक सवाल भी पूछे जाएंगे. यूजी और पीजी स्तरीय दोनों ही परीक्षाओं में प्रत्येक गलत सवाल पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी.