CLAT exam 2020: 21 जून को होगा क्लैट का एग्जाम, अच्छा स्कोर करने के लिए ऐसे करें तैयारी

CLAT एग्जाम के जरिए अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लॉ कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है. देश में 22 लॉ यूनिवर्सिटी इस कोर्स को कराती हैं. 

CLAT exam 2020: 21 जून को होगा क्लैट का एग्जाम, अच्छा स्कोर करने के लिए ऐसे करें तैयारी

क्लैट का एग्जाम 21 जून को आयोजित किया जाएगा.

नई दिल्ली:

CLAT Exam 2020 Preparation Tips: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT 2020) 21 जून को आयोजित किया जाएगा. क्लैट के लिए आवेदन करने की तारीख को 18 मई तक आगे बढ़ा दिया गया है. यानी उम्मीदवार अब CLAT 2020 एग्जाम के लिए 18 मई तक आवेदन कर सकते हैं. इस बार क्लैट का एग्जाम नए पैटर्न (Clat Exam Pattern) में आयोजित किया जाएगा.

बता दें कि नवंबर 2019 में कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी ने क्लैट के एग्जाम और सवालों के पैटर्न में बदलाव की घोषणा की थी. परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को अब 200 के बजाए 150 सवाल ही करने होंगे.

इस एग्जाम के जरिए अंडर ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) लॉ कोर्सेस में एडमिशन दिया जाता है. देश में 22 लॉ यूनिवर्सिटी इस कोर्स को कराती हैं.  CLAT 2020 में सवाल इंग्लिश लैंग्वेज, करेंट अफेयर्स, जनरल  नॉलेज, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटेटिव तकनीक से पूछे जाएंगे.

T.I.M.E. के प्रोडक्ट हेड सचिन दुबे ने कहा कि इंग्लिश लैंग्वेज के सेक्शन में अच्छा स्कोर करने के लिए उम्मीदवारों को रोजाना अखबार में या ऑनलाइन एडिटोरियल सेक्शन और शॉर्ट निबंध पढ़ने चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि ग्रामर सेक्शन के लिए उम्मीदवार व्रेन एंड मार्टिन की लिखी किताब को पढ़ सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लॉजिकल सवालों को बेहतर तरीके से करने के लिए पुराने पेपर्स सॉल्व करने चाहिए और मॉक पेपर की प्रैक्टिस करनी चाहिए. पुराने पेपरों की मदद से की गई तैयारी हमेशा फायदेमंद साबित होती है.

करेंट अफेयर सेक्शन की तैयारी करने के लिए सचिन दुबे ने कहा कि इस सेक्शन के लिए उम्मीदवारों को लंबी तैयारी की जरूरत होती है. अच्छे ऑनलाइन साधनों के सेलेक्शन से मदद मिलती है.