ऑनलाइन क्लासेस को लेकर स्टूडेंट्स ने MHRD से की मांग, "केंद्र खुद का प्लेटफॉर्म बनाए"

केंद्र को अब तक 'भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान के लिए 3,700 से अधिक सुझाव मिल चुके हैं.  सुझाव विंडो 16 अप्रैल को बंद कर दी जाएगी. 

ऑनलाइन क्लासेस को लेकर स्टूडेंट्स ने MHRD से की मांग,

केंद्र को भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान के लिए 3,700 से अधिक सुझाव मिल चुके हैं.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coroonavirus) महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने देश में लॉकडाउन (Corona Lockdown) की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. स्कूलों के बंद होने की वजह से स्टूडेंट्स को ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए पढ़ाया जा रहा है. सरकार के 'Bharat Padhe Online' अभियान के लिए, शिक्षकों और छात्रों ने ऑनलाइन कक्षाओं के लिए एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाने की मांग की है. दरअसल, स्टूडेंट्स और शिक्षकों से देश में ऑनलाइन एजुकेशन को बेहतर बनाने के लिए सुझाव मांगे गए थे, जिसके जवाब में स्टूडेंट्स और शिक्षकों ने कहा कि अब ये समय है कि ऑनलाइन एजुकेशन के लिए सरकार अपना खुद का प्लेटफॉर्म बनाए, जो स्टूडेंट्स के लिए इस्तेमाल करना आसान हो और साथ ही सुरक्षित भी हो. 

मौजूदा समय में देश के ज्यादातर शैक्षिक संस्थान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक आदि का इस्तेमाल करके ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान पढ़ाई के नुकसान को रोकने के लिए सभी स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए कहा था. हालांकि अब तक सरकार के पास अपनी कोई ऐप नहीं है, जिसे ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन के लिए इस्तेमाल किया जा सके. 

स्टूडेंट्स ने पूर्व रिकॉर्ड किए गए लेक्चर्स की मदद से ऑनलाइ क्लासेस संचालित करने का सुझाव दिया है, जिन्हें वे आसानी से सब्सक्राइब कर सकते हैं. हालांकि, ऑनलाइन क्लासेस अटेंड करने में खराब इंटरेनट कनेक्टिविटी के कारण स्टूडेंट्स को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि केंद्र को अब तक अपने 'भारत पढ़े ऑनलाइन' अभियान के लिए 3,700 से अधिक सुझाव मिल चुके हैं.  सुझाव विंडो 16 अप्रैल को बंद कर दी जाएगी. 

ऐसे भेज सकते हैं सुझाव
ट्विटर पर सुझाव भेजते समय, मानव संसाधन मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल और मंत्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को टैग जरूर करें.स्टूडेंट्स 'bharatpadheonline.mhrd@gmail.com' पर ईमेल के माध्यम से भी सुझाव भेज सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा है कि वह व्यक्तिगत रूप से सुझावों पर गौर करेंगे. उन्होंने यह भी कहा कि इस अभियान के लिए शिक्षक और स्टूडेंट्स मुख्य दर्शक हैं और वह इस अभियान में उनकी भागीदारी की सबसे ज्यादा अपेक्षा करते हैं.