NDTV Khabar

CTET 2019 Admit Card: आज नहीं आ रहा सीटेट 2019 का एडमिट कार्ड, जानिए अधिकारी ने क्या कहा..

सीटेट 2019 एडमिट कार्ड (CTET 2019 Admit Card) आने वाले कुछ दिनों में ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CTET 2019 Admit Card: आज नहीं आ रहा सीटेट 2019 का एडमिट कार्ड, जानिए अधिकारी ने क्या कहा..

CTET December Admit Card 2019: सीटेट एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे.

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 के लिए जल्द ही एडमिट कार्ड (CTET 2019 Admit Card) जारी करेगा. सीबीएसई (CBSE) के एक अधिकारी के मुताबिक बोर्ड आने वाले कुछ दिनों में सीटीईटी परीक्षा 2019 के एडमिट कार्ड जारी करेगा. ऐसा कहा जा रहा था कि बोर्ड आज कल में एडमिट कार्ड (CTET Admit Card 2019) जारी करेगा. CTET के शेड्यूल के मुताबिक नवंबर के तीसरे सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी किए जाने हैं. बता दें कि CTET की परीक्षा अगले महीने 8 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. सीटेट परीक्षा के एडमिट कार्ड ctet.nic.in पर जारी किए जाएंगे. आधिकारिक वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपनी रजिस्ट्रेशन डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी. परीक्षा के लिए जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों को परीक्षा से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना है जिसके बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. 
 

CTET 2019 Admit Card इन स्टेप्स से कर पाएंगे डाउनलोड
 

स्टेप 1: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
स्टेप 2: CTET एडिमट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि डालें.
स्टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5: अब आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें.


गौरतलब है कि सुबह 9:30 के बाद परीक्षा केंद्र पहुंचने वाले परीक्षार्थियों को पेपर-1 में बैठने नहीं दिया जाएगा. इसी तरह दोपहर 2:00 बजे के बाद परीक्षा केंद्र पहुंचने वालों को पेपर-2 में बैठने की अनुमति नहीं होगी. उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वे एडमिट कार्ड में दिए गए निर्देशों का पालन करें. साथ ही परीक्षा केंद्र में दाखिल होते हुए एडमिट कार्ड अपने पास रखें और जरूरत पड़ने पर उसे सेंटर सुप्रिटेंडेंट को दिखाएं. एडमिट कार्ड न होने की स्थिति में उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. परीक्षा निर्धारित समय पर ही होगी, जिसकी घोषणा इनविजिलेटर द्वारा की जाएगी. परीक्षा में परीक्षार्थी की पहचान हो सके इसके लिए इनविजिलेटर एडमिट कार्ड जांचेंगे. 

अन्य खबरें
CBSE Date Sheet: जनवरी में आएगी सीबीएसई परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए डिटेल
भारत से 2018-19 में 2 लाख से ज्यादा छात्र अमेरिका गए, चीन के बाद है सर्वाधिक संख्या: रिपोर्ट

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


Advertisement