CTET 2020 Exam: कब होगी सीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम से जुड़ा अपडेट

CTET 2020 Exam Update: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET Exam 2020) के शेड्यूल में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है.

CTET 2020 Exam: कब होगी सीटीईटी की परीक्षा, जानिए एग्जाम से जुड़ा अपडेट

CTET 2020 Exam: सीटीईटी की परीक्षा 5 जुलाई को तय की गई है.

नई दिल्ली:

CTET 2020 Exam Update: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट 2020 (CTET Exam 2020) के शेड्यूल में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने अभी तक कोई बदलाव नहीं किया है. सीटीईटी एग्जाम को सीबीएसई बोर्ड आयोजित कराता है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 24 जनवरी को जारी एक आधिकारिक सूचना के माध्यम से बताया था कि सीटीईटी का एग्जाम 5 जुलाई को आयोजित किया जाएगा. तब से अब तक CBSE बोर्ड ने इस परीक्षा के बारे में कोई अपडेट नहीं दिया है. 

बता दें कि सीबीएसई अक्सर CTET परीक्षा से करीब 15 दिन पहले ही एडमिट कार्ड जारी कर देता है. इस साल परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जून के तीसरे हफ्ते तक जारी किए जाने थे. हालांकि, सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अभी तक एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए हैं. 

कोरोनावायरस महामारी के चलते बोर्ड और एंट्रेंस एग्जाम समेत रिक्रूटमेंट एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए हैं. स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने भी अपने कई अहम रिक्रूटमेंट एग्जाम को पोस्टपोन कर दिया है, जिनकी परीक्षाएं अब अगस्त के महीने में आयोजित की जाएंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोनावायर महामारी के दौर में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना अनिवार्य है. ऐसे में सीबीएसई अगर CTET परीक्षा आयोजित करता है तो सीबीएसई बोर्ड को परीक्षा कंद्रों की संख्या को बढ़ाना होगा या फिर अलग-अलग दिन पर शिफ्ट्स में परीक्षाएं आयोजित करनी होंगी. पिछले साल CTET की परीक्षा 2,935 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी, जिसमें करीब 28 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. 

वहीं, सीबीएसई 12वीं बोर्ड के बचे हुए पेपर होंगे या नहीं, इस पर आज मानव संसाधन मंत्रालय और CBSE बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखा है. सीबीएसई और मंत्रालय ने कोर्ट को बताया है कि पेपर रद्द करने पर चर्चा एडवांस स्टेज में है और गुरुवार तक इस पर अंतिम फैसला कर लिया जाएगा. इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई गुरुवार तक टाल दी है. अब इस मामले की सुनवाई गुरुवार 25 जून को दोपहर 2 बजे होगी.