CTET Exam Day Rules: 31 जनवरी को होगा एग्जाम, परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन

CTET Exam Day Rules: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) देश के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित करेगा.

CTET Exam Day Rules: 31 जनवरी को होगा एग्जाम, परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन

CTET Exam Day Rules: 31 जनवरी को होगा एग्जाम.

नई दिल्ली:

CTET Exam Day Rules: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) देश के 135 शहरों में परीक्षा आयोजित करेगा. CTET के एडमिट कार्ड पहले ही जारी किए जा चुके हैं. बता दें कि यह परीक्षा पहले जुलाई 2020 में आयोजित होने वाली थी, लेकिन अब यह एग्जाम 31 जनवरी को आयोजित किया जाएगा. CBSE ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे अपना एडमिट कार्ड जल्द से जल्द डाउनलोड कर लें और परीक्षा के दिन समय से पहले ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं, क्योंकि परीक्षा से पहले की औपचारिकताएं पूरी होंगी. उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा की तारीख से एक दिन पहले अन्हें अलॉट किए गए परीक्षा केंद्रों पर जाएं, ताकि स्थान, दूरी और ट्रांसपोर्ट के बारे में जानकारी मिल सके.' 

CTET 2021: परीक्षा के दिन इन नियमों का करना होगा पालन
- सीबीएसई ने उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर ट्रांसपेरेंट बोतल में 50 मिलीलीटर का पॉकेट हैंड सैनिटाइजर, फेस मास्क, हैंड ग्लव्स, ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल, एडमिट कार्ड और पहचान पत्र ले जाने को कहा है.

- बोर्ड ने उम्मीदवारों से कहा है कि वे अपने हाथों को बिना धोए अपनी आंखों, नाक और मुंह पर न लगाएं. बोर्ड ने उम्मीदवारों को अंजान लोगों के संपर्क में आने से बचने का भी निर्देश दिया है. 

- बोर्ड ने उम्मीदवारों को अपनी स्वयं की पानी की बोतल ले जाने के लिए कहा है.


- उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि वे संक्रमित नहीं हैं या उनमें कोविड -19 के लक्षण नहीं हैं. इसके साथ ही उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने का निर्देश भी दिया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


CTET एग्जाम 
CTET एग्जाम वर्ष में दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित किया जाता है. दिसंबर सत्र की परीक्षा के लिए अधिसूचना आमतौर पर अगस्त-सितंबर में जारी की जाती है. कक्षा 1 से कक्षा 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए शिक्षकों के चयन के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है.