NDTV Khabar

CTET 2019 Result: सीबीएसई सीटेट रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक

CTET Result 2019: केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर उम्मीदवारों को बधाई दी है. उम्मीदवार अपना सीटेट रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CTET 2019 Result: सीबीएसई सीटेट रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक

CTET 2019 Result: इस साल 23.77 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी.

नई दिल्ली:

CTET 2109 July Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई (CBSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट (CTET Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (CTET 2019 Result) CTET की वेबसाइट ctet.nic.in और सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को अपना रिजल्ट (CTET July Result) चेक करने के लिए रोल नंबर सबमिट करना होगा. उम्मीद की जा रही थी कि रिजल्ट अगस्त के मध्य में जारी होगा लेकिन सीबीएसई ने उम्मीदवारों को सरप्राइज देतें हुए आज रिजल्ट (CTET Result 2019) जारी कर दिया. सीबीएसई ने परीक्षा के 23 रिकॉर्ड दिनों में रिजल्ट घोषित किया है. CTET July 2019 परीक्षा का आयोजन 114 शहरों में किया गया था. इस परीक्षा के लिए 29.22 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें से 23.77 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा में भाग लिया था. इनमें से 3.52 लाख उम्मीदवार परीक्षा में सफल हुए हैं.  

इस लिंक से चेक करें रिजल्ट-  CTET 2019 Result


केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर उम्मीदवारों को बधाई दी है. उन्होंने लिखा, ''केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा #CTET के सफल आयोजन पर @cbse को बधाई. सभी सफल अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने पर बधाई.''

क्या है सीटेट परीक्षा
केन्द्रीय शिक्षक भर्ती परीक्षा या CTET परीक्षा केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद् (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाती है. 
इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सराकरी विद्यालयों में गुणवत्ता वाले तथा कुशल शिक्षकों की भर्ती करवाना होता है. वो विद्यार्थी जो सरकारी तथा अन्य अच्छे विद्यालयों में शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए यह परीक्षा पहली सीढ़ी की तरह है. CTET का सर्टिफिकेट सरकारी विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी पाने के लिए पहला कदम है.  CTET उत्तीर्ण करने के बाद एक अभ्यर्थी केंद्र सरकार की शिक्षक की नौकरी जैसे कि KVS, NVS आर्मी शिक्षक, ERDO आदि के लिए आवेदन कर सकता है. 

अन्य खबरें

CTET 2019 July Result: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक
CTET Result 2019: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement