NDTV Khabar

आज का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संसद पर आतंकी हमला, 'लश्कर' और 'जैश' ने रची थी साजिश

2001 में आज ही के दिन देश के लोकतंत्र के मंदिर संसद पर आतंकी हमला (Parliament Attack) हुआ था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज का इतिहास: आज ही के दिन हुआ था संसद पर आतंकी हमला, 'लश्कर' और 'जैश' ने रची थी साजिश

संसद पर 13 दिसंबर 2001 को हुआ था आतंकी हमला.

खास बातें

  1. लश्कर -ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की साजिश रची थी
  2. आतंकवादियों ने सफेद रंग की एम्बेसडर का इस्तेमाल किया था
  3. सुरक्षा बलों ने आतंकियों को ढेर कर दिया था
नई दिल्ली:

13 दिसंबर की तारीख नाकाम किए गए आतंकी मनसूबों से जुड़ी है. 2001 में इसी दिन देश के लोकतंत्र के मंदिर संसद पर आतंकी हमला (Parliament Attack) हुआ था. पाकिस्तान के आतंकी संगठन लश्कर -ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की साजिश रची थी. संसद भवन की इमारत में घुसने के लिए आतंकवादियों ने सफेद रंग की एम्बेसडर का इस्तेमाल किया और सुरक्षाकर्मियों को गच्चा देने में कामयाब रहे, लेकिन उनके कदम लोकतंत्र के मंदिर को अपवित्र कर पाते उससे पहले ही सुरक्षा बलों ने उन्हें ढेर कर दिया. आज की तारीख आतंकवाद से जुड़ी एक अन्य घटना की भी गवाह है. 1989 में आतंकवादियों ने जेल में बंद अपने कुछ साथियों को रिहा कराने के लिए देश के तत्कालीन गृहमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की पुत्री का अपहरण कर लिया था. सरकार ने 13 दिसंबर को आतंकवादियों की मांग को स्वीकार करते हुए पांच आतंकवादियों को रिहा कर दिया था.

टिप्पणियां

देश दुनिया के इतिहास में 13 दिसंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-


1232: इल्तुतमिश ने ग्वालियर पर कब्जा किया.
1675: सिख गुरू तेग बहादुर जी को दिल्ली में शहीद किया गया.
1772: नारायण राव सतारा के पेशवा बने. 
1921: प्रिंस ऑफ वेल्स ने बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया. 
1921: वाशिंगटन सम्मेलन के दौरान अमेरिका, ग्रेट ब्रिटेन, जापान और फ्रांस के बीच फोर पॉवर संधि पर दस्तख्त. इसमें किसी बड़े सवाल पर दो सदस्यों में विवाद होने पर चारों देशों से सलाह करने का प्रावधान किया गया.
1937: जापान की सेना ने चीन के साथ युद्ध के दौरान नानजिंग पर कब्जा कर लिया और नानजिंग नरसंहार को अंजाम दिया, जिसमें तीन लाख से ज्यादा चीनियों को मौत के घाट उतार दिया गया.
1961: भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम के खिलाफ दिल्ली में खेले गए मैच से मंसूर अली ख़ान पटौदी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की .
1977: माइकल फरेरा ने राष्ट्रीय बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में नये नियमों के तहत 1149 अंक का सर्वाधिक ब्रेक लगाया.
1995: दक्षिण लंदन के ब्रिक्सटन में पुलिस हिरासत में एक अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद सैकड़ों श्वेत और अश्वेत युवक सड़कों पर उतर आए और तोड़फोड़ की तथा दुकानों तथा कारों को आग लगा दी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... Ind Vs Aus: स्टीव स्मिथ ने एमएस धोनी की तरह हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर मारा छक्का, देखते रह गए कोहली, देखें Video

Advertisement